गोपालगंज

गोपालगंज में अवैध वसूली के आरोप में एक होमगार्ड जवान दो डाटा एंट्री आपरेटर हिरासत में लिए गये

गोपालगंज के कुचायकोट में देर रात ट्रक चालकों के कॉल के बाद डीएम के नेतृत्व में बलथरी चेक पोस्ट पर छापेमारी हुई। ट्रक चालकों के अवैध वसूली की शिकायत के बाद दो डाटा एंट्री आपरेटर के साथ एक होमगार्ड जवान को हिरासत में ले लिया गया। वही जांच के बाद डाटा एंट्री आपरेटर पर कुचायकोट थाना में एफआईआर कर जेल भेज दिया गया। जबकि होमगार्ड जवान से अभी पूछताछ जारी है।

बता दें कि डीएम अनिमेष पराशर के मोबाइल पर किसी ट्रक चालक का फ़ोन रात में आया की बलथरी चेकपोस्ट पर ट्रक पार कराने के लिए डाटा एंट्री आपरेटर द्वारा पैसे की मांग की जा रही है। उसमे एक होमगार्ड जवान भी शामिल है। जिसके बाद जिला पदाधिकारी के नेतृत्व एसपी राशिद जमां, एसडीपीओ विनय तिवारी मौके पर पंहुच कर मौके की जांच किये। जहां दोनों डाटा एंट्री ऑपरेटर को गलत पाते हुए शक के आधार पर एक होमगार्ड जवान को हिरासत में ले लिया। जांच के बाद कुचायकोट थाना में एफआईआर दर्ज करने के बाद डाटा एंट्री ऑपरेटर को जेल भेज दिया गया।

कुचायकोट के बलथरी चेकपोस्ट पर लगभग 1 घंटे तक जिला पदाधिकारी के साथ पहुंची टीम ने विभिन्न संभागों की बारीकी से छानबीन की। इस दौरान ट्रक चालकों से भी पूछताछ की गई। इस क्रम में ट्रक चालकों ने डाटा एंट्री ऑपरेटर द्वारा निर्धारित शुल्क से अधिक राशि लेने की भी शिकायत की। जिसके बाद टीम ने इन ऑपरेटरों के खिलाफ जांच पड़ताल की। जांच पड़ताल के बाद हिरासत में लिए गए डाटा एंट्री ऑपरेटर आलोक कुमार और पंकज कुमार पर मोतिहारी के ट्रक चालक विकास कुमार के बयान पर एफआईआर दर्ज कर पुलिस ने न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। जबकि हिरासत में लिए गए होमगार्ड जवान वसंत सिंह से अभी पूछताछ जारी है।

गौरतलब है की बीते दस अक्टूबर को भी डीएम द्वारा बलथरी चेकपोस्ट पर छापेमारी की गई गई थी। जहां से तीन होमगार्ड जवान चार बिचौलियों के साथ सात लोगो को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। जिसमें अश्विनी कुमार पासवान,गुड्डू कुमार गुप्ता,रामसुरत महतो नामक होमगार्ड जवान शामिल थे। जबकि बिचौलियों में बलथरी गांव निवासी निकेश शाही,और पहाड़पुर दयाल गांव निवासी नागेन्द्र प्रसाद, योगेश कुमार और विशाल कुमार शामिल थे। 10 दिन बाद जिला पदाधिकारी द्वारा फिर से छापेमारी किये जाने से विभागीय पदाधिकारियों से लेकर पुलिस जवान तक के गला सूखने लगा है। चेक पोस्ट पर हड़कंप मचा हुआ है।तमाम असामाजिक तत्वों तथा बिचौलिया चेक पोस्ट छोड़कर फरार बताए जाते हैं। 11 अक्टूबर की रात डीएम द्वारा किये गये छापेमारी के बाद बलथरी चेकपोस्ट का राजस्व बढ़कर तीन गुना से भी ज्यादा हो गया है। शासन द्वारा जहां चेक पोस्ट से मात्र 14 लाख रूपये प्रतिदिन राजस्व वसूली का लक्ष्य दिया गया था.वही पहले मात्र यह नौ लाख पर अटक कर रह गया था। जो कि डीएम के पहले छापेमारी के बाद ही बढ़ कर यह 27 लाख पर पंहुच गया। हालाकिं विभागीय पदाधिकारियों का अनुमान है कि राजस्व और भी बढ़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!