गोपालगंज

गोपालगंज में क्षत्रिय सम्मेलन का हुआ आयोजन, सवर्ण जाति आयोग बनाने की पुरजोर उठी मांग

जिस तरह से बिहार में नीतीश सरकार ने उच्च जाति आयोग का गठन किया था. अब इसी तर्ज पर राष्ट्रीय स्तर पर भारत सरकार को भी सवर्ण जाति आयोग बनाना चाहिए. इस सवर्ण जाति आयोग बनाकर आर्थिक, सामाजिक, शैक्षणिक स्तर पर जो पिछड़ापन है. उनका आकलन करके उनको भी आरक्षण दिया जाना चाहिए. आज इसी मुद्दे को लेकर गोपालगंज में क्षत्रिय सम्मेलन का आयोजन किया गया. यहाँ इस सम्मेलन में सवर्ण जाति आयोग बनाने की पुरजोर मांग उठी.

जदयू के प्रदेश महासचिव व पूर्व विधायक मंजीत सिंह ने कहा की नीतीश सरकार के प्रति बिहार के क्षत्रिय समाज के लोगो ने आस्था व्यक्त किया है. नीतीश सरकार ने 2011 में उच्च जाति आयोग बनाया था. अब केंद्र सरकार सवर्ण जाति आयोग बनाकर आर्थिक, सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़े लोगो के लिए काम करे.

इस सम्मेलन आयोजन गोपालगंज के भीतभैरवा गाँव में किया गया था. इस सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप से प्रदेश में उद्योग मंत्री जयकुमार सिंह सहित कई विधायक और जनप्रतिनिधि शामिल हुए.

उद्योग मंत्री ने कहा की मुख्यमंत्री ने चिंता व्यक्त किया है की आज जो सुन्दर बिहार बना है. इस बिहार की भागीदारी में क्षत्रिय समाज की क्या सोच है. वे सरकार से क्या उम्मीदे करते है क्या सोचते है. इन्ही सभी फीडबैक को लेकर ऐसे क्षत्रिय समाज का आयोजन किया जा रहा है. जयकुमार सिंह ने कहा सरकार में इस समाज की बड़ी भागीदारी रही है. हर तरफ सरकार की सराहना हो रही है. सरकार को बनाने में क्षत्रिय समाज की बड़ी भूमिका रही है बावजूद इसके उनकी उतनी भागीदारी नहीं मिल रही है इसको लेकर इस समाज में लोगो में मर्मरिंग हो रही है.

इस सम्मेलन में गोपालगंज, सीवान, छपरा के अलावा दुसरे जिलो के क्षत्रिय समाज की भी भागीदारी देखने को मिली.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!