देश

16 जून से डेली प्राइसिंग याेजना होगी लागू, हर दिन बदली हाेंगे पेट्राेल-डीजल के दाम

पेट्राेल-पंप मालिकाें ने पेट्राेल-डीजल की कीमताें में राेजाना बदलाव के सरकार के फैसले के विराेध में प्रस्तावित हड़ताल काे वापस ले लिया है. पेट्राेलियम मंत्री धमेंद्र प्रधान ने भी पेट्राेल-डीजल एसाेसिएशन की मांग काे स्वीकार करते हुए साफ कर दिया है कि अब तेल के दाम रात 12 बजे से नहीं, बल्कि सुबह छह बजे बदली हाेंगे.

16 जून से पूरे देश में डेली प्राइसिंग याेजना लागू की जा रही है. इसके तहत पेट्राेल-डीजल के दाम हर दिन बदली हाेंगे. 1 मई से जमशेदपुर समेत देश के पांच शहराें में पायलट प्राेजेक्ट के तहत इस याेजना काे चलाया जा रहा था. झारखंड पेट्राेल डीजल एसाेसिएशन के संगठन सचिव राजीव सिंह ने बताया कि काेल्हान के 232 पेट्राेल पंपाें पर डेली प्राइसिंग की सेवा लांच कर दी जायेगी.

सरकार एक माह बाद डीलराें काे डेली प्राइसिंग के तहत हाेनेवाले नुकसान का रिव्यू करने का फैसला किया है. सभी पंपाें काे युद्ध स्तर पर अॉटाेमेटेशन कर दिया जायेगा. पेट्राेलियम मंत्रालय ने एक माह में इसकी रिपाेर्ट मांगी है. डीलराें का वेज कमीशन 42 प्रतिशत करने का फैसला भी बैठक में हुआ. राजीव सिंह ने बताया कि डीलराें ने मांग की थी कि रात 12 बजे अधिकांश पंप बंद रहते हैं, इसलिए जब शिफ्ट शुरू हाे, उसी वक्त पंपाें पर रेट बदली किये जाने चाहिए. रात 12 बजे काेई शिफ्ट का समय नहीं रहता है. इसे पेट्राेलियम मंत्रालय ने माना है, जिसके बाद तय हुआ कि सुबह छह बजे से दाम बदलेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!