गोपालगंज

गोपालगंज के भूतपूर्व स्वंत्रता सेनानी को चंपारण सत्याग्रह शताब्दी में मिलेगा स्वंत्रता सम्मान

गोपालगंज के कुचायकोट थानान्तर्गत गाँव भुपतिपुर के निवासी स्व वाचस्पती शर्मा को चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह में राष्ट्रपति माननीय श्री प्रणब मुखर्जी द्वारा अखिल भारतीय स्वन्त्रता सम्मान से सम्मानित किया जायेगा . इन्हें यह सम्मान इनके द्वारा दिए गए देश के आजादी में अपने अमूल्य योगदान पर दिया जा रहा है चूँकि इनका स्वर्गवास हो चूका है इसलिए यह सम्मान इनकी पत्नी रामजसी कुंवर को दिया जायेगा .

वाचस्पती शर्मा के बारे में बताया जाता है की जब महात्मा गाँधी जी ने अंग्रेजो को इस देश से भगाने के लिए जो सत्याग्रह चंपारण से शुरू किया था उसमे ये गाँधी जी के साथ कदम से कदम मिला कर चले थे और इस सत्याग्रह को सफल बनाया . इस सत्याग्रह में इन्हें अंग्रेजो ने दो वर्षो के लिए मोतिहारी जेल में भी भेजा. फिर भी इनका वो देश प्रेम अटल रहा और अपने इसी जज्बे के साथ वो अंग्रेजो के साथ लड़ाई लड़ते रहे जब तक की अंग्रेज इस देश को छोड़ कर चले नहीं गए .

सन 1947 में देश को आजादी मिलने के बाद ये कुचायकोट विधानसभा से वर्ष 1957 में विधायक भी निर्वाचित हुए . 12 फरवरी 1968 को इनकी मृत्यु हो गयी और एक जांबाज़ देश का सिपाही अपने कर्तव्यो का पालन करते हुए इस मिटटी में विलीन हो गया और हमें आजादी दे गया . हम इनके इस योगदान को तहेदिल से नमन करते है . भगवान से प्रार्थना करते है की इन्हें इनके परिवार को सुख समृधि प्रदान हो .

वाचस्पति जी के परिवार में अभी पत्नी सहित इनके पुत्र ज्योतिस पाण्डेय ,पुत्री इन्द्रा देवी, मंजू देवी एवं पोता – बृजनन्दन पाण्डेय, अभिनन्दन पाण्डेय और नीतीश पाण्डेय मौजूद है . इन्हें अपने इस दादा को मिल रहे इस सम्मान से ये सभी बहुत ही उत्साहित एवं प्रफुल्लित है .ये सरकार का धन्यवाद् कर रहे है की इनके दादा को इस देश की सेवा करने का सम्मान प्राप्त हो रहा है. वाचस्पती जी को मिल रहे इस सम्मान से सिर्फ परिवार ही नहीं बल्कि गाँव सहित पुरे जिले को हर्ष एवं गर्व हो रहा है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!