दिल्लीदेश

दिल्ली के राजौरी गार्डन सीट पर भाजपा-शिरोमणि अकाली दल ने मारी बाजी, ‘आप’ की जमानत जब्त

आठ राज्यों के 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की आज मतगणना जारी है। दिल्ली के राजौरी गार्डन सीट के नतीजे आ गए हैं। इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी और शिरोमणि अकाली दल के संयुक्त उम्मीदवार मनजिंदर सिंह सिरसा ने जीत दर्ज की है। मनजिंदर ने 14,652 वोटों से जीत दर्ज की है। कांग्रेस उम्मदीवार मीनाक्षी चंदेला इस सीट पर दूसरे नंबर पर रहीं। वहीं आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार अपनी जमानत तक नहीं बचा पाए।

जीत से गदगद बीजेपी और शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि अरविंद केजरीवाल के लिये जिंदगी भर ईवीएम खराब ही रहेगी। वहीं दिल्ली बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि यह रिजल्ट दिखाता है कि लोगों में आम आदमी पार्टी के खिलाफ कितना गुस्सा है। दिल्ली की सरकार ने लोगों को तकलीफ दी और उनका मजाक बनाया अब दिल्ली की जनता आप का मजाक बना रही है। तिवारी बोले कि पहले उसी ईवीएम से केजरीवाल ने 67 सीटें जीती थी, अब वही ईवीएम को गलत बता रहे हैं।

नाराजगी की वजह से मिली हार

वहीं राजौरी गार्डन सीट से मिली हार के बाद आम आदमी पार्टी ने अपनी हार कबूल कर ली है। दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि अब हम आगे के चुनावों की तैयारी करेंगे, जरनैल सिंह के पंजाब जाने से काफी लोग नाराज थे। सिसोदिया बोले कि हम लोग दोबारा जनता के लिए काम करेंगे। सिसोदिया ने कहा कि हम लोग अपने दो साल के काम के दम पर एमसीडी चुनाव जीतेंगे।

क्या हैं आंकड़ा?

9 अप्रेल को राजौरी गार्डन विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कुल 46.60 फीसदी वोटिंग हुई थी। इसबार 2013 और 2015 की तुलना में कम वोट पड़े। 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में 72 फीसदी मतदान हुआ था। यहां से आम आदमी पार्टी के विधायक जनरैल सिंह ने पंजाब विधानसभा का चुनाव लड़ने के लिए इस्तीफा दे दिया था जिस वजह से यहां उपचुनाव की जरूरत पड़ी।

गौरतलब है कि आने वाली 23 अप्रैल को दिल्ली में एमसीडी चुनाव हैं। अब इस नतीजे का सीधा असर केजरीवाल सरकार को एमसीडी चुनावों में झेलना पड़ सकता है। बीजेपी आम आदमी पार्टी के खिलाफ इस मुद्दे को जोर-शोर से उठायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!