उत्तर प्रदेशदेश

यूपी के महाराजगंज के चर्च में हिंदू युवा वाहिनी संगठन का हंगामा, रुकवाई प्रार्थना सभा

यूपी (UP) के महाराजगंज में धर्मांतरण को लेकर एक बड़ा मामला सामने आया है। एक चर्च में हो रही प्राथना सभा को पुलिस ने हिंदु युवा वाहिनी की शिकायत के बाद रुकवा दिया। हिंदु युवा वाहिनी का आरोप है कि चर्च में स्थानीय लोगों का धर्म परिवर्तन कराया जा रहा था, जिसके बाद युवा वाहिनी के सदस्यों ने जमकर हंगामा किया।

दरअसल महाराजगंज की सबसे पुरानी चर्च में प्रार्थना चल रही थी, जिसमें 11 अमेरिकी  नागरिकों सहित 150 लोग शामिल थे। इस दौरान सीएम योगी के भगवा संगठन हिंदु युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं को सूचना मिली की चर्च में धर्मांतरण कराया जा रहा है। फिर क्या था। युवा वाहिनी के कार्यकर्ता पूरे दल के साथ वहां पहुंच गए और जमकर हंगामा किया।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हिंदु महासभा ने महराजगंज के दतौली पादरी के खिलाफ शिकायत भी दर्ज करवाई थी कि वह हिंदुओं का ईसाई धर्म में परिवर्तन करवा रहे हैं। पुलिस अधिकारी आनंद कुमार शर्मा का कहना है कि प्रार्थना सभा के लिए कोई अनुमति नहीं लेनी पड़ती है लेकिन शिकायत के बाद प्रार्थना सभा को रोका गया। पुलिस ने बताया कि बातचीत के बाद लोगों को घर भेज दिया गया। वहीं विदेशियों का वीजा चेक करके और पूछताछ करके उन्हें भी छोड़ दिया गया।

वहीं चर्च के पादरी एडम कहना है कि यहां सिर्फ प्रार्थना हो रही थी, किसी तरह का कोई धर्मांतरण नहीं कराया जा रहा था। लेकिन हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं की मानें तो इस इलाके में पहले भी कई बार धर्मांतरण कराए गए हैं। युवा वाहिनी ने धमकी दी है कि अगर चर्च संचालक के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई तो वो इसकी शिकायत सीधे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से करेंगे।

गौरतलब है कि हिंदु वाहिनी का ईसाई मिशनरियों से लम्बे समय से विवाद चल रहा है। इसी साल हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने गोरखपुर में फुल गॉस्पेल चर्च पर हमला किया था, जिसमें उन्होंने धर्मांतरण के आरोप लगाए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!