नेपाल ने कानपुर रेल हादसे के मास्टरमाइंड को भारत के हवाले करने से किया इनकार

कानपुर के पुखराया में रेल हादसे की खतरनाक साजिश रचने वाले शमसुल होदा को नेपाल ने भारत को सौंपने से मना कर दिया है। होदा को भारत लाने के लिए नेपाल गए जांच अधिकारियों को उस वक्त काफी निराशा हाथ लगी जब नेपाल ने कानूनी प्रावधानों का हवाला देते हुए शमसुल होदा को उन्हें सौपने से इनकार कर दिया। डीआईजी बम बहादुर भंडारी ने इस पूरे मामले की जानकारी देते हुए बताया कि होदा को भारत के हवाले फिल्हाल नहीं किया जा सकता है क्योंकि ये कानूनी प्रावधान में नहीं है। उन्होंने कहा कि भारतीय अधिकारियों को सिर्फ नेपाल की तरफ से पूछताछ की इजाजत दी गई है।

पुखराया रेल हादसे के मास्टरमाइंड होदा दुबई से गिरफ्तार होकर नेपाल को डिपार्ट हो चुका है, भारत के दवाब के चलते ही होदा को दुबई से गिरफ्तार किया गया था लेकिन अब कानूनी पेंच आ जाने के चलते उसे नेपाल से भारत लाने में अडंगा लग गया है। नेपाली पुलिस की माने तो होदा नेपाली नागरिक है और उसपर दोहरे हत्याकांड का आरोप है, उसके खिलाफ अदालत में मामला पहले से चल रहा है इस लिए उसे भारत को अभी नहीं सौंपा जा सकता है। नेपाल ने भारत को इतना आश्वासन जरूर दिया है कि भारतीय अधिकारी आरोपी होदा से नेपाल में जरूरी पूछताछ कर सकते हैं और इसके लिए उन्हें हर संभव सहयोग दिया जाएगा।

आपको बता दें कि पिछले साल के अंत में कानपुर के पुखराया में एक बड़ा रेल हादसा हुआ था जिसकी साजिश शमसुल होदा ने रची थी, इस हादसे में 156 लोगों की मौत हो गई थी, होदा को भारत लाने की कोशिशों को भले ही झटका लगा हो लेकिन नेपाल प्रशासन ने भारत को पूछताछ में सहयोग देने की बात कही है। उम्मीद है कि होदा से पूछताछ में इस रेल हादसे की साजिश से जुड़े कुछ और रहस्यों से जल्द ही पर्दा उठेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!