रोटरी सारण ने साधपुर पंचायत में नि: शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का किया आयोजन

छपरा : “मानव सेवा ही सबसे बड़ी सेवा है मानव धर्म ही सबसे बड़ा धर्म है” को चरितार्थ करते हुए रोटरी सारण ने निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन गड़खा प्रखंड के साधपुर पंचायत भवन पर किया शिविर का का उद्धघाटन डाॅक्टर वासुदेव प्रसाद,डाॅक्टर रवि कुमार गुप्ता,डाॅक्टर अर्चना सिंह, डॉक्टर विजया कुमारी पाठक, रोटरी सारण के संस्थापक अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल, रोटरी सारण के अध्यक्ष अजय कुमार, रोटरी सारण के सचिव राजेश जायसवाल ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित करके किया। रोटरी सारण के तरफ से ज्ञान देते हुए ये जानकारी दी गई की दान्त की जांच नियमित रूप से आवश्यक है क्योंकि नियमित जांच नहीं कराने से मुँह का केन्सर होना लाजमी है। यदि आपका मुँह कम खुल रहा है या मुँह में छाले पड़े हुए बीस दिन से ज्यादा हो गया हो या मुँह में जलन की शिकायत हो या मुँह के अन्दर में सफेद या लाल परत बन जाता है तो तुरन्त दाँत के डाॅक्टर से सलाह लेना चाहिए इस तरह की बीमारी बीड़ी,तम्बाकू,सिगरेट,गुटका,कसैली आदि के सेवन से शीघ्रता से फैलती है इस तरह के नसीले पदार्थो का बहिष्कार करके ही स्वस्थ रहा जा सकता है। डाॅक्टर रवि कुमार गुप्ता ने जाँचोपरान्त बताया गर्भवती महिलाओं को जिन्जाभाडिस,पायोजिनिक, ग्रेनुलोमा और गस्टेस्नल डायबिटिस का खतरा ज्यादा होता है।जिसका समय-समय पर जाँच कराते रहना चाहिए।दाँत की जड़ो के ऊपरी भाग में होने वाला संक्रमण एक सामान्य बात है,जिसको अनदेखा करने पर ह्रदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।

भारत में 90-95 प्रतिशत कैंसर SQUAMOUS CELL CARCINOMA होता है जो तेजी से फैलता है। भारत में 2012 में एक मिलियन ओरल केन्सर के रोगी थे जो 2025 तक दो मिलियन रोगी होने की सम्भावना है।

डॉक्टर वासुदेव प्रसाद ने जाँन्चोपरान्त बताया मधुमेह और मुख का रोग एक-दुसरे से जुड़े हुए है।उच्च रक्तचाप,दमा रोग,ह्रदय रोग और गठिया के मरीज पाये गए। गठिया के रोग में ठंड से बचाव तथा नियमित व्यायाम, सही खान-पान की अतिआवश्यकता है। ह्रदय रोग में नियमित चेकअप कराते रहना है नशीले पदार्थों का सेवन वर्जित है,जंग फूड से परहेज करना अतिआवश्यक है। कमजोरी में सलाद प्रचुर मात्रा में लेना है तथा पैर में चप्पल तथा जूतों का पहनना अनिवार्य है। डाॅक्टर अर्चना सिंह ने जाँचोपरान्त बताया ज्यादातर मरीजों में दृष्टिदोष तथा मोतियाबिन्द के मरीज पाये गए। आँखों को ससमय जाँच कराना अतिआवश्यक है। हरी साग सब्जी हमेशा इस्तेमाल करना चाहिए, चश्मा लगातार पहनने पर चश्मा उतर भी जाता है। आँखो की नियमित सफाई भी अतिआवश्यक है। होमियोपैथिक डाॅक्टर विजया कुमारी पाठक ने बताया गठिया तथा पुराने दर्द के रोगी संक्रमण रोग ज्यादा पाए गए। इनको नंगे पाँव चलना वर्जित है,साफ-सफाई के साथ रहने की सलाह दी गई।

रोटरी सारण के संस्थापक अध्यक्ष सह नि:शुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर के संयोजक श्याम बिहारी अग्रवाल ने बताया इस शिविर में 156 रोगियों की जाँच नि:शुल्क की गई तथा सभी को नि:शुल्क दवा उपलब्ध कराया गया। दवा डाॅक्टर रेड्डीज लेबोरेट्रीज लिमिटेड के सौजन्य से उनके प्रतिनिधी विश्वजीत कुमार ने उपलब्ध कराया। कार्यक्रम की अध्यक्षता एवम स्वागत रोटरी सारण के अध्यक्ष अजय कुमार ने किया और कहा समय-समय पर रोटरी सारण द्वारा स्वास्थ्य जाँच शिविर का आयोजन होता रहेगा। संचालन रोटरी सारण के पुर्व अध्यक्ष राकेश कुमार ने किया तथा धन्यवादज्ञापन रोटरी सारण के सचिव राजेश जायसवाल ने किया। इस अवसर पर रोटरी सारण के चन्द्र कान्त द्विवेदी,प्रदीप कुमार, रतनलाल,देव कुमार सिंह,अशोक कुमार रोट्रेक्ट सारण के अध्यक्ष मोहम्मद चाँद रोट्रेक्ट सारण से सचिव मोहम्मद रिजवान,संजीत मिश्रा ने शिविर में अपनी सेवा प्रदान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected By Awaaz Times !!