बिहार

देश में हर 10 वां IAS तो केंद्र में हर 8 वां सचिव बिहार का बेटा

हम सब जानते हैं कि बिहारी हर जगह हैं . देश के अधिकांश भागों में अपनी मौजूदगी बनाने में सक्षम है. उनमें से आप एक दो को जानते होगे. लेकिन आपको यह जान कर हैरानी होगी की IAS  कैडर का हर 10 वां आदमी बिहार का है और केंद्र सरकार का हर आठवां सचिव बिहार कैडर का हैं. रोटी, कपड़ा और मकान के अलावा सेहत के महकमें में भी बिहार कैडर के अफसरों की धमक हैं.

1. 1972 बैच के आईएएस अधिकारी पीके मिश्रा के प्रधानमंत्री श्री मोदी के अतिरिक्त प्रधान सचिव है.

2.. 1980 बैच के अरुण झा प्रधानमंत्री मोदी नौ रत्नों में शामिल हैं गुजरात कैडर के अफसरों ज्यादा अहमियत देते है. इसके बावजूद वह राष्ट्रीय जनजाति आयोग के सचिव हैं.

3.. 1982 बैत के गिरिश शंकर भारी उद्योग विभाग के सचिव है . यह केंद्र सरकार में अहम विभाग है . इससे पहले वह गृह मंत्रालय में अरुण जेटली के साथ थे .

4.. बिहार कैडर के चर्चीच अधिकारी अमिताभ वर्मा जहाजरानी मंत्रालय के अधीन अंतद्रेशीय जल परिवहन प्राधिकार के अध्यक्ष है. इनकी देख रेख में जल परिवहन की कई योजनाएं चल रही है. नेशनल हाईवे की तरह नेशनल वाटरवेज पर का चल रहा है.

5.. 1982 बैच के नवीन वर्मा को उत्तर पूर्व क्षेत्र विकास मंत्रालय का सचिव बनाया गया है.

6. 1997 बैच के युवा संतोष मल्ल को केंद्रिय विद्यालय संगठन के आयूक्त रुप में तैनात किया गया है. देश भर में फैले सैकड़ो केंद्रीय विद्यालयो की देखरेख की जिम्मेदारी इसी संगठन पर है.

7. 1980 बैच के IAS नरेंद्र कुमार सिन्हा दो विभागों के सचिव है स्संस्कृत मंत्रालय में तैनात है और पर्यटन की अतिरिक्त जिम्मेवारी है.

8. सीके मिश्रा को बड़ी जवाबदेही मिली है वे स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव है.

9. 1982 हाच कि रश्मि वर्मा वस्त्र मंत्रालय की सचिव है.

10. बिहार कैडर के तेजतरार्र IAS भानू प्रताप शर्मा कार्मिक एंव प्रशिक्षण , लोक शिकायत एंव पेशन मंत्रालय के सचिव है यह विभाग प्रधानमंत्री के अधिन है .

11. संजीव हंस खाद्य एवं जनवितरण केंद्रीय मंत्रालय के आप्त सचिव हैं.

केंद्र में 52 विभाग है जिनमे हर 7 वां सचिव बिहार कैडर के है . बिहार कैडर के कुल 42 IAS केंद्रिय प्रतिनियुक्ति पर है इनमें सबसे चर्चीच नाम है एस सर्वानन , संजीव हंस , एन सरवन कुमार , सर्वानन एम , कुंदन कुमार , अभय कुमार सिंह और बी कार्तिकेय हैं.

नई दिल्ली में साउथ बाल्क स्थित ग्रामीण विकास मंत्रायल में कदम रखते ही बिहार कि मिट्टी की खुशबू आने लगती है. यहां बिहार कैडर के सबसे अधिक IAS हैं. इसमें रमेश अभिषेक , अमरजीत सिन्हा, एम संतोष मैध्यू और राजेश भूषण जैसे तेजतर्रार ऑफिसर तैनात है. इस विभाग के राज्यमंत्री रामकपाल यादव भी बिहार के है . इंदिरा आवास और ग्रामीण सड़क के निर्माण की जवाबदेही इसी विभाग पर है. 1987 बैच के बी प्रधान को गृह मंत्रालयमें परामर्शी का महत्वपूर्ण पद दिया गया है . यह संयुक्त सचिव स्तर का पद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!