देश

कर्नाटक में ED ने जब्त किए 93 लाख के नए नोट, 7 दलाल गिरफ्तार

नोटबंदी के बाद कालेधन पर शिंकजा कसने के लिए इनकम टैक्स और ईडी की टीमें लगातार देशभर में छापेमारी कर रही हैं। ताजा मामला कर्नाटक का है, जहां प्रवर्तन निदेशालय ने नए नोटों की शक्ल में 93 लाख रुपए जब्त किए हैं। यह बरामदगी सात दलालों से की गई है। ईडी के अफसरों ने ग्राहक बनकर इन दलालों को गिरफ्तार कर लिया। फिलहाल आरोपियों से पूछताछ की जा रही है।

जानकारी के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय के अफसरों ने खुद को इन दलालों के सामने ग्राहक की तरह पेश किया था। ग्राहक बनकर अफसरों ने इन दलालों से1000, 500 के पुराने नोटों को नए नोटों में तब्दील करने को लेकर बात की। जब दलालों से डील तय हो गई, तब ईडी के अफसरों ने अपनी पहचान बताते हुए इन्हें गिरफ्तार कर लिया।

बताया जा रहा है कि इन दलालों के कुछ बैंक अधिकारियों से लिंक्स थे और उन्हीं के माध्यम से वे पुराने नोटों को नए नोटों में बदलने का काम करते थे। ग्राहक बनकर ईडी के अफसरों ने इन दलालों को धर दबोचा। अब ईडी के अफसर उन बैंक अधिकारियों पर भी शिकंजा कसने की तैयारी में है जिनकी मदद से काले को सफेद करने का यह धंधा चलाया जा रहा था।

इस बीच बाथरूम से कैश मिलने का मामले में सीबीआई ने चार बैंक अधिकारियों पर केस दर्ज किया है। कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले में एक हवाला कारोबारी के बाथरूम में बनी तिजोरी से 5.7 करोड़ रुपये के नये नोट मिले थे। साथ ही 32 किलो सोने के बिस्कुट, आभूषण और 90 लाख रुपये के पुराने नोट बरामद किये गए थे। बैंक अधिकारियों के खिलाफ काफी गंभीर धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

बता दें कि एक एजेंसी ने जांच में पाया कि ये कथित बिचौलिये 15 से 35 प्रतिशत के बीच कमीशन कथित रूप से ले रहे हैं और बैंक अधिकारियों की कथित मिली भगत से पुराने नोटों को अवैध रूप से नए नोटों में बदलने का काम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!