रिलायंस जियो यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, फ्री ऑफर बढ़ सकता है 31 मार्च 2017 से आगे

रिलायंस जियो यूजर्स के लिए खुशखबरी है. जिस प्रकार जियो को टक्कर देने के लिए टॉप तीन टेलीकॉम कंपनियों ने बीते 48 घंटों में जियो जैसे अपने प्लान पेश किए, उसे देखकर लगता है मुकेश अंबानी इन्हें फिर से झटका देंगे.

एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया द्वारा रिलायंस जियो को चुनौती देने के लिए उससे मिलते जुलते प्लान पेश किए गए हैं. लेकिन रिलायंस जियो यह सभी प्लान मुफ्त में दे रहा है. आगामी 31 मार्च 2017 तक जियो की सभी सेवाएं मुफ्त हैं. हालांकि इन तीनों कंपनियों द्वारा पेश किए गए प्लान को चुनौती देने के लिए अभी मुकेश अंबानी के पिटारे में बहुत कुछ है.

इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स और विश्लेषकों की मानें तो रिलायंस जियो अपनी मुफ्त अनलिमिटेड कॉलिंग-डाटा-एसएमएस-ऐप एक्सेस जैसी सेवाओं की समयसीमा को और आगे बढ़ा सकता है.

एचएसबीसी में ब्रोकरेज के टेलीकॉम एनालिस्ट राजीव शर्मा ने लिखा है, “अगर प्रतिस्पर्धी टेलीकॉम कंपनियां 4G के दामों में ज्यादा आक्रामकता दिखाती हैं तो जियो मार्च 2017 के आगे भी कुछ माह तक मुफ्त सेवाओं को बढ़ा सकती है.”

रैलीगेयर के एनालिस्ट्स भी इस बात से सहमत हैं कि जियो के प्रतिस्पर्धियों द्वारा इतने पहले आक्रामकता दिखाने का मतलब है कि इस नई 4G सेवा प्रदाता कंपनी के लिए अब बाजार में अपना दायरा बढ़ाना आसान नहीं होगा.

एचएसबीसी के राजीव के मुताबिक भारती एयरटेल का ताजा फ्री वॉयस टैरिफ प्लान यह बताता है कि मार्केट की अग्रणी कंपनी ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए जियो द्वारा इस्तेमाल की गई कम कीमत वाले जादू का खुद भी इस्तेमाल कर रही है, जिससे वो जियो की बजाय अपनी ओर ग्राहकों को आकर्षित करेगी. इस मुद्दे का समर्थन रैलीगेयर द्वारा भी किया गया है.

रैलीगेयर ने आश्चर्य जाहिर करते हुए लिखा, “जियो द्वारा बिलिंग शुरू करने से पहले भारती ने अपने दाम घोषित कर दिए” और इससे पता चलता है कि एयरटेल इस बात की संभावना से रूबरू हो चुका है कि उसके ग्राहक दूसरी सेवा के रूप में जियो का कनेक्शन ले रहे हैं.

अभी बृहस्पतिवार को एयरटेल ने सबसे पहले मुफ्त अनलिमिटेड कॉलिंग के दो प्लान पेश किए. 149 (केवल एयरटेल-एयरटेल-लोकल/एसटीडी) और 349 (अनलिमिटेड लोकल-नेशनल कॉलिंग) रुपये वाले इन प्लान में वॉयस कॉलिंग के साथ ही डाटा बेनिफिट्स भी दिए जा रहे हैं.

इसके कुछ देर बाद आइडिया ने भी बिल्कुल इससे मिलता जुलता प्लान पेश कर दिया. जबकि अगले दिन यानी शुक्रवार को दूसरे नंबर के टेल्को यानी वोडाफोन ने भी ऐसा ही प्लान जारी कर दिया.

रिलायंस जियो 3 दिसंबर 2016 के बाद हैप्पी न्यू ईयर ऑफर शुरू कर चुकी है जिसकी वैधता 31 मार्च 2017 तक बताई जा रही है. हालांकि 90 दिनों की वैधता के बाद इसका नाम मार्च के पहले सप्ताह में बदला जाएगा. इस दौरान कंपनी संभवता इस मुफ्त ऑफर की समयसीमा बढ़ा देगी.

इससे पहले ब्रोक्ररेज क्रेडिट सुसी ने कहा कि भारतीय बाजार एक ऐसी स्थिति की ओर तेजी से बढ़ रहा है जिसमें ग्राहकों को बंडल्ड प्लान के अंतर्गत मुफ्त वॉयस कॉल मिलेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected By Awaaz Times !!