मनोरंजन

मूवी रिव्यूः आपकी जिंदगी का एक पार्ट लगती है ‘डियर जिंदगी’

धर्मा प्रोडक्शन और रेड चिलीज़ के प्रोडक्शन तले बनी फिल्म डियर जिंदगी को डायरेक्ट किया है गौरी शिंदे ने। फिल्म रिलीज हो चुकी है। जिसमें शाहरुख खान, आलिया भट्ट मुख्य भूमिका में है वहीं कुनाल कपूर औऱ अंगद बेदी जैसे कलाकार भी है। आइये जानते हैं आखिर कैसी है यह डियर जिंदगी…

फिल्म की कहानी

फिल्म की कहानी कायरा (आलिया भट्ट) की है जिसने सिनेमेटोग्राफी का कोर्स किया है और छोटे छोटे विज्ञापन डायरेक्ट करती रहती है, कायरा की तमन्ना है की वो जल्द ही एक डायरेक्टर के तौर पर फिल्म डायरेक्ट करे लेकिन कहानी में कुछ ट्विस्ट आता है, कुछ सवालों के जवाब के लिए वो हर दिन जूझती रहती है। तभी कहानी में समय समय पर कुछ किरदार जैसे प्रोड्यूसर रघुवेन्द्र (कुनाल कपूर) , होटेलियर सिड (अंगद बेदी) और सिंगर रूमी (अली जफर) आते हैं जिनके साथ कायरा थोड़ा वक्त गुजरती है लेकिन अचानक ही उसकी मुलाक़ात थेरेपिस्ट डॉक्टर जग (शाह रुख खान) से होती है। जिसकी बातों को सुनना, कायरा को काफी पसंद आने लगता है। क्या डॉक्टर जग, कायरा की तलाश को पूरा कर पाने में उसकी मदद करेंगे? क्या जिंदगी से जुडे सवालों का जवाब कायरा को मिल पाता है ? इसका पता आपको थिएटर तक जाकर ही चल पायेगा।

फिल्म का डायरेक्शन

फिल्म का डायरेक्शन एक बार फिर से गौरी शिंदे ने कमाल का किया है, इंग्लिश विंग्लिश के बाद यह गौरी शिंदे की डायरेक्टर के तौर पर दूसरी फिल्म है, लेकिन इस फिल्म की कमजोरी इसकी अवधि है, 149 यानी 2 घण्टे 29 मिनट्स की इस फिल्म में एक सख्त एडिटिंग की आवश्यकता थी, लंबे स्क्रीनप्ले की वजह से आपका इंटरेस्ट एक वक्त के बाद जाने लगता है और दिमाग में ये बात चलने लगती है की आखिरकार फिल्म ख़त्म कब होगी। फिल्म की सिनेमेटोग्राफी के साथ साथ बैकड्रॉप कमाल का है।

स्टारकास्ट की परफॉर्मेंस

आलिया भट्ट की परफॉर्मेन्स को देखकर कह सकते हैं की वो इस पीढ़ी की सर्वोत्तम अभिनेत्री हैं जिनके पास एक्सप्रेसशन्स की कोई कमी नहीं है। आलिया आपको कभी हंसाती हैं तो कभी कभी आँखें नम करने पर विवश भी करती हैं। वहीँ फिल्म में अंगद बेदी, कुनाल कपूर और अली जफ़र का काम भी सहज है। शाह रुख खान जब भी स्क्रीन पर आते हैं, एक अलग तरह की ऊर्जा थिएटर में दिखाई पड़ती है। शाह रुख जिंदगी की कुछ अहम् बातों पर भी एक सरल अंदाज में रोशनी डालते हैं। आलिया के दोस्तों के रूप में इरा दुबे और बाकी एक्टर्स ने भी अच्छा काम किया है।

फिल्म का म्यूजिक

फिल्म का म्यूजिक एक बार फिर से अमित त्रिवेदी ने बेहतरीन दिया है, फिल्म का टाइटल ट्रैक और बाकी गाने भ फिल्म के हिसाब से करेक्ट हैं। बैकग्राउंड स्कोर भी बहुत अच्छा है।

क्या है राय
आलिया भट्ट की अदायगी और शाह रुख खान की एक्टिंग आपको पसंद है इस फिल्म को मिस मत कीजियेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!