नेपाल के राष्ट्रीय बैंक ने भारत के नये 2000 और 500 नोट को किया गैरकानूनी घोषित

भारत के पड़ोसी देश नेपाल के राष्ट्रीय बैंक ‘नेपाल राष्ट्र बैंक’ ने भारत में जारी हुए नये 2000 और 500 नोट को गैरकानूनी घोषित कर दिया हैं. इस वजह से नेपाल में इन नोटों का सर्कुलेशल फिलहाल बैन हो गया है.

जिसके कारण भारत से जाने के वाले लोगों को नेपाल में काफी दिक्कतों का समाना करना पर रहा है. इस मामले में नेपाल राष्ट्र बैंक के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया “ये नोट नेपाल के बाजार में चलन में आ गए थे लेकिन इन नोटों को आधिकारिक रूप से चलाने के लिए कुछ समय लगेगा. ये नोट नेपाल में तभी मान्य होंगे जब भारतीय रिजर्व बैंक फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट के तहत नया नोटिफिकेशन जारी करेगा.”

जानकारों के मुताबिक जब फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट के तहत दी जाने वाले नोटिफिकेशन के बाद विदेशी नागरिक एक लिमिट के अनुसार अपने पास इंडियन करेंसी रख सकते हैं. नेपाल राष्ट्र बैंक के प्रवक्ता का यह भी कहना है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के हुए समझौते के मुताबिक नेपाल का कोई भी नगरिक इंडियन करेंसी के 500 और 1,000 रुपए के नोट को 25,000 की रकम तक जमा करके अपने पास रख सकता है. ऐसे में नोटबंदी के बाद जिन नेपाली नागरिक के पास पुराने नोट जमा हैं उनका क्या होगा? इसके लिए कोई गाइड लाइन अभी तक नहीं बने हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!