गोपालगंज

गोपालगंज समाहरणालय में मनाया गया राष्ट्रीय प्रेस दिवस

राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर गोपालगंज समाहरणालय के सभा कक्ष में बुधवार को जिला पदाधिकारी राहुल कुमार के अध्यक्षता में जिले के पत्रकारों  के साथ एक परिचर्चा का आयोजित की गई. परिचर्चा का विषय था ‘संघर्ष क्षेत्र में समाचार संकलन मीडिया के लिए. एक चुनौती’.

img-20161116-wa0019कार्यक्रम की शुरुआत जिला पदाधिकारी के राहुल कुमार, उपविकास आयुक्त दयानंद मिश्र एवं अपर समाहर्ता जगदीश प्रसाद सिंह ने दीप जलाकर किया. इस परिचर्चा में जिले के कई वरिष्ट पत्रकारों ने चर्चा के विषय पर अपनी बेबाक राय रखी.  जिला पदाधिकारी राहुल कुमार ने कहा की नकारात्मक खबरों की जगह सकारात्मक ख़बरों को प्रमुखता देनी चाहिए. सकरात्मक खबरे ही समाज को नई दिशा दें सकती है.

आप को बता दे की प्रत्येक वर्ष ’16 नवम्बर’ को राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया जाता है. यह दिन भारत में एक स्वतंत्र और जिम्मेदार प्रेस की मौजूदगी का प्रतीक है. विश्व में आज लगभग 50 देशों में प्रेस परिषद या मीडिया परिषद है. भारत में प्रेस को ‘वाचडॉग’ एंव प्रेस परिषद इंडिया को ‘मोरल वाचडॉग’ कहा गया है. राष्ट्रीय प्रेस दिवस, प्रेस की स्वतंत्रता एंव जिम्मेदारियों की ओर हमारा ध्यान आकृष्ट करता है.

प्रथम प्रेस आयोग ने भारत में प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा एंव पत्रकारिता में उच्च आदर्श कायम करने के उद्देश्य से एक प्रेस परिषद की कल्पना की थी. परिणाम स्वरूप 4 जुलाई, 1966 को भारत में प्रेस परिषद की स्थापना की गई, जिसने 16 नवम्बर, 1966 से अपना विधिवत कार्य शुरू किया. तब से लेकर आज तक प्रतिवर्ष 16 नवम्बर को ‘राष्ट्रीय प्रेस दिवस’ के रूप में मनाया जाता है. ‘राष्ट्रीय प्रेस दिवस’ पत्रकारों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से स्वयं को फिर से समर्पित करने का अवसर प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!