‘ऐ दिल है मुश्किल’ ने छोडी छाप, ‘शिवाय’ को दर्शकों ने नकारा

बॉक्स ऑफिस पर दीवाली के मौके पर प्रदर्शित हुई दो बडी और चर्चित फिल्मों—ऐ दिल है मुश्किल और शिवाय—को देखने के बाद दर्शकों ने ‘ऐ दिल. . .’ को जहां सराहा, वहीं उन्होंने अजय देवगन की ‘शिवाय’ को नकार दिया है। करण जौहर के निर्देशन में बनी ‘ऐ दिल है मुश्किल’ ने ‘शिवाय’ पर पहले दिन पहले शो से ही बढत बना ली जो लगातार दूसरे दिन शनिवार को भी जारी रही। खासतौर पर मल्टीप्लेक्स सिनेमाघरों में इस फिल्म को देखने वालों का हुजूम नजर आया। मल्टीप्लेक्स सिनेमाघरों ने अपनी दरों में 40 प्रतिशत वृद्धि की है, जिसका फायदा भी ऐ दिल है मुश्किल को मिला है। पहले दिन बॉक्स ऑफिस पर 13.30 करोड का व्यवसाय करने वाली ‘ऐ दिल है मुश्किल’ का दूसरे दिन का कलेक्शन 15 करोड से ज्यादा जाने की उम्मीद है।

वहीं दूसरी ओर रविवार को दीवाली का मौका होने के कारण शाम और रात वाले शो का व्यवसाय कमोबेश नहीं के बराबर आएगा। बॉक्स ऑफिस विश्लेषकों के अनुसार रविवार को इस फिल्म का व्यवसाय लगभग 4-5 करोड रहने की उम्मीद है। फिल्म को मुंबई, दिल्ली, बंगाल, दक्षिण भारत और महाराष्ट्र में जबरदस्त क्रेज है और इसने यहां पर ‘शिवाय’ को काफी पीछे छोडा है, वहीं ‘शिवाय’ बिहार, उत्तरप्रदेश, राजस्थान और मध्यप्रदेश में अपने क्रेज के कारण दर्शकों की पहली पसन्द बनी हुई है।

इन राज्यों में यह फिल्म ज्यादातर सिंगल स्क्रीन सिनेमाघरों को मिली और फिल्म की लंबाई ज्यादा होने के कारण इसके शोज कम हो गए हैं। सिंगल स्क्रीन जहां सिर्फ 4 चारों में फिल्म दिखा पा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर मल्टीप्लेक्स सिनेमाघरों में भी इसे कम स्क्रीन के साथ-साथ कम शो मिल रहे हैं, जिसका खामियाजा ‘शिवाय’ को उठाना पड रहा है। बॉक्स ऑफिस पर ‘शिवाय’ ने पहले दिन 10.24 करोड का व्यवसाय किया। शनिवार को इसके व्यवसाय में ज्यादा इजाफा होने की उम्मीद नहीं है क्योंकि दर्शकों की मिश्रित प्रतिक्रिया के कारण सिनेमा घरों की ओर आने वाले दर्शकों की संख्या में कमी हुई है।

बॉक्स ऑफिस के विश्लेषकों का कहना है कि संभवत: शनिवार को फिल्म का व्यवसाय 11-12 करोड के बीच रह सकता है। वहीं रविवार को दीवाली होने के कारण इस फिल्म के व्यवसाय के प्रति कोई आशान्वित नजर नहीं आ रहा है। कहा जा रहा है कि रविवार को यह फिल्म दो-ढाई करोड का व्यवसाय कर पाएगी।

अपनी फिल्म ‘शिवाय’ के प्रति बेहद आशान्वित नजर आने वाले अभिनेता निर्देशक अजय देवगन को उस समय तगडा झटका लगा है जब दर्शकों ने इस फिल्म को लेकर मिश्रित प्रतिक्रिया दी और समीक्षकों ने फिल्म को नकारात्मक बताया। ऐसे हालात में यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बडी सफलता के लिए तरसेगी इसमें कोई दोराय नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!