TRAI के स्पीड टेस्ट में अंबानी का ड्रीम प्रोजेक्ट ‘Reliance Jio’ फेल

देश मे सबसे तेजी से मालामाल हो रहे रिलायंस जियो के चेयरमैन मुकेश अंबानी अपने ड्रीम प्रोजेक्ट ‘Reliance Jio’ मे अबतक फिसड्डी साबित हुये है. एक तरफ जहां मुकेश की रिलायंस इन्डस्ट्री का मुनाफा 41% तक बढा है. वही TRAI के आंकड़े बताते है कि Reliance Jio 4G की इंटरनेट स्पीड मे ऐयरटेल, आईडिया, वॉडाफोन से बेहद पीछे है. मालूम हो कि मुकेश अंबानी ने खुद Jio को लांच करते हुये कहा था कि वो देशवासियों को सबसे सस्ती और सबसे तेज मोबाईल सविर्सेज देना चाहते है. लेकिन ट्राई के ताजा आंकडो ने मुकेश के वादो को अब झुठला दिया है.

हाल ही में दुनिया की मशहूर स्पीड टेस्ट वेबसाइट Speedtest.in की पेरेंट कंपनी Ookla ने एक ग्राफ जारी किया था जिसमें जियो की 4G स्पीड में गिरावट दिख रही थी. तीन महीने से इसकी स्पीड लगातार कम हो रही है. अब TRAI भी इसपर मुहर लगा रही है.

टेलीकॉम रेग्यूलेटरी ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की स्पीड टेस्ट वेबसाइट myspeed.trai.gov.in भी इस बात की तस्दीक कर रह है कि दूसरे ऑपरेटर्स के मुकाबले रिलायंस जियो की 4G स्पीड देश भर में सबसे कम है. गौरतलब है कि TRAI का यह पोर्टल अपने MySpeed app के जरिए देश भर से स्पीड टेस्ट डेटा कलेक्ट करता है.

यहां ग्राफ के जरिए दर्ज किए गए 4G कवरेज के आंकड़ों के मुताबिक एयरटेल 11.4Mbps की ऐवरेज 4G स्पीड के साथ पहले पायदान पर है. हमारे 4G स्पीड टेस्ट में भी जियो के मुकाबले एयरटेल ने बाजी मारी थी जिसका वीडियो आप नीचे देख सकते हैं. हालांकि यह स्पीड जगह के हिसाब से बढ़ती घटती है.

TRAI की स्पीड टेस्ट वेबसाइट पर 4G एवरेज स्पीड में दूसरे पायदान पर 7.9Mbps की स्पीड के साथ अनिल अंबानी की रिलांयस है जबकि तीसरे और चौथे पर क्रमशः आईडिया और वोडाफोन का नंबर है. पांचवे और आखिरी पायदान पर जियो है जिसकी एवरेज 4G स्पीड 6.2Mbps है.

इस रिपोर्ट के बाद रिलायंस जियो ने दलील पेश की है. कंपनी के आधिकारिक बयान के मुताबिक TRAI द्वारा कलेक्ट किया गया डेटा सही आंकड़े नहीं दिखाता. ऐसा इसलिए क्योंकि Jio 4G डेटा के साथ हर दिन 4GB की लिमिट है और टेस्ट में यह बात नहीं कही गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!