गोपालगंज जिला के सभी स्कूल समय पर खुले एवं शिक्षक उपस्थित हो – राहुल कुमार

गोपालगंज जिला पदाधिकारी राहुल कुमार के अध्यक्षता में आज शिक्षा विभाग से सम्बंधित बैठक का आयोजन किया. जिसमे निम्नलिखित बिंदियो पर जिला पदाधिकारी ने बैठक में उपस्थित पदाधिकारीयों को त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया :-

  • जिला पदाधिकारी द्वारा सभी प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी को निदेशित किया गया की निरधारित समय से स्कूल खुले, शिक्षक उपस्थित रहें, नामांकन के अनुसार बच्चे उपस्थित हो. शिक्षा विभाग के सभी जिला स्तरीय पदाधिकारीयों को निर्देशित किया गया की वे औचक रूप से स्कूल का जाँच करें.
  • जीविका के कर्मियों के द्वारा स्कूल जाँच कर जो प्रतिवेदन दिया जाता है, उस पर जांचोपरांत नियमानुसार आवश्यक करवाई करे.
  • प्राथमिक विद्यालय, जमुनाहा में नियमित शिक्षक होने के बावजूद भी शारीरिक शिक्षक को प्राध्यापक का प्रभार दिया गया है. यह सुनिश्चित करे की नियामत शिक्षक को प्रभार दिलाया जाय.
  • सभी शिक्षा पदाधिकारीयों को निदेशित किया गया की वैसे शिक्षक को अच्छे कार्य कर रहे है, उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए चुनाव करे ताकि उन्हें सम्मानित किया का सके.
  • वित्तीय वर्ष 2011-12 के भवन निर्माण में कार्य में प्रगति नहीं लाने के आरोप में कनीय अभियंता, बैकुंठपुर, भोरे, हथुवा एवं गोपालगंज से स्पष्टीकरण की मांग की गयी. साथ ही भोरे एवं हथुवा के कनीय अभियंता को पदच्युत करने हेतु संचिका उपस्थापित करने का निर्देश डी०पी०ओ० सर्व शिक्षा को दिया गया.
  • जिले के 9 विद्यालय, यथा, 1. भी एम् उच्य विद्यालय, गोपालगंज 2. कमला राय महाविद्यालय, गोपालगंज 3. बि०पि०एस० कॉलेज, भोरे 4. एम०आर० उच्य विद्यालय, थावे 5. गांधी कॉलेज, गोपालगंज 6. एम० डी० डिग्री कॉलेज, मठिया, नेचुवा जलालपुर 7. श्री रामजानकी संस्कृत महाविद्यालय, विजयपुर 8. गोपेश्वर महाविद्यालय, हथुवा 9. डी० जी० उच्य विद्यालय, डुमरिया में मल्टी जिम उपस्कर अधिस्थापित किये है, जिसकी जाँच का निर्देश सम्बंधित बि०ई०ओ० को दिया गया. साथ ही निर्देश दिया गया की जहाँ-जहाँ जिम लगाया गया है, वहाँ शारीरिक शिक्षक है या नहीं, इसकी जाँच कर ले. अगर नहीं है तो वह शारीरिक शिक्षक को पदस्थापित/प्रतिनियुक्ति करना सुनिश्चित करेंगे.
  • प्रखण्ड साधन सेवी द्वारा सितम्बर माह में विद्यालयों का निरीक्षण लक्ष्य के अनुरूप नहीं करने के आरोप में गोपालगंज, थावे, बरौली, हथुवा, सिधवलिया, बैकुंठपुर, पंचदेवरी, फुलवरिया, भोरे से स्पष्टीकरण पूछा गया एवं निदेश दिया गया की हरेक माह लक्ष्य के अनुरूप विद्यालयों का निरीक्षण करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!