Mon. Aug 26th, 2019

गोपालगंज सदर अस्पताल में एचआईबी पीड़ित गर्भवती माँ का नहीं हुवा प्रसव

गोपालगंज । सदर अस्पताल गोपालगंज में प्रसव कराने आई एक एच आई बी पीड़ित महिला मिली । जिसका प्रसव सदर अस्पताल में परसिनल प्रोटेक्टिव एक्वपमेंट के अभाव में नहीं हो पाया ।

पीड़ित प्रसूता बरौली थाना क्षेत्र के भगवतीपुर गांव की बताई जा रही है। इस मामले में अस्पताल प्रशासन ने बताया कि पप्रोए किट अस्पताल में उपलब्ध नहीं होने के कारण एचआईबी पीड़ित मरीज का आपरेसन नहीं किया जा सकता है। इस लिए मरीज को पीएमसीएच के एआर टी सेंटर के लिए रेफर कर दिया गया है।

दूसरी तरफ एचआईबी पीड़िता ने अस्पताल प्रशासन पे आरोप लगाया कि बीती रात 1 बजे से आयी हू और मै अस्पताल परिसर में एक छोर से दूसरे छोर दौड़ भाग करते करते परेसान हूँ। बाद में डॉक्टर प्रियंका ने केअर के फैसिलेटर को साथ लेकर मरीज काउंसलिंग करते हुवे, मरीज को पटना जाने के लिए राजी कर लिया गया। लेकिन डॉक्टर के जाते ही एक आशा ने मरीज को गुमराह कर अस्पताल परिसर से बुला ले गयी। समाचार लिखने के समय तक मरीज परिसर से नदारत रही।

क्या है परसिनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट

परसिनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट एक प्रकार का किट है । जिसको मेडिकल टीम पहनकर एचआइबी पीड़ित मरीज का आपरेसन करते है। ताकि ओटी में आने वाले अन्य मरीज एचआइबी के वायरस से संक्रमित न हो जाय। इसी कारण पप्रोए किट इस्तमाल करने के बाद दुबारा इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। ओटी में ऐचआइबी मरीज का आपरेसन करने के बाद पूरे ओटी को फियूमिगेसन करना पड़ता है, ताकि ऐचआइबी का वायरस न रह जाय। इस प्रकार की सुविधाएं प्रान्त के सभी मेडिकल कॉलेजो में उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!