ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्‍ट्रेशन सर्टिफिकेट साथ रखने का झंझट खत्‍म

अब आप ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी के बिना भी वाहन चला सकेंगे और आपका चालान नहीं कटेगा। इसके लिए बस आपको आपने दस्तावेज की कॉपी डिजिटल लॉकर में रखनी होगी। ट्रैफिक पुलिस या अन्य एजेंसियां उन डॉक्युमेंट्स को जरुरत पड़ने पर डिजीलॉकर ऐप के जरिए पुष्टि कर सकेंगे।

इसके लिए यह नई व्यवस्था परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण प्रणाली को डिजिटल लॉकर के साथ इंट्रीग्रेशन को आज केन्द्रीय कानून और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ट्रांसपोर्ट भवन में लॉन्च करेंगे। इस दौरान केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी मौजूद रहेंगे।

इस सर्विस के शुरू होने के बाद कहीं भी कभी भी वाहन चालक के लाइसेंस और आरसी को ऑन द स्पॉट चैक करना बेहद आसान होगा। जो अधिकारी दस्तावेजों की जांच कर रहा होगा उसे इसके लिए एक मोबाइल ऐप की जरूरत होगी। ये ऐप चालक और जांच अधिकारी दोनों के पास होगा। ऑनलाइन वेरिफिकेशन में अगर किसी तरह के उल्लंघन का मिलता है तो ऐप की मदद से पेनल्टी पॉइंट्स भी भरी जा सकेगी।

डिजिलॉकर आपको अपने सारे महत्वपूर्ण दस्तावेजों को एक जगह पर डिजीटली स्टोर करने की सुविधा देता है। इस सुविधा से पैन कार्ड, पासपोर्ट, मार्क शीट्स, डिग्री सर्टिफिकेट्स जैसे बेहद अहम डॉक्युमेंट्स बहुत सुरक्षित रखे जा सकते हैं। इसपर अकाउंट बनाने के लिए आपको आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर चाहिए होगा। साइन अप के लिए https://digilocker.gov.in/ पर जाना होगा। यहां आप अपने दस्तावेजों को माई सर्टिफिकेशन सेक्शन में अपलोड कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!