ट्रेन की बोगी की छत काटकर RBI के 5.78 करोड़ ले उड़े चोर

सेलम से चेन्नई जा रही ट्रेन की छत में छेद करके सोमवार की रात में 5.78 करोड़ की लूट की। ट्रेन में RBI के करीब 342 करोड़ रुपए थे। इसे डिपाजिट करने के लिए चेन्नई लाया जा रहा था। बता दें इस हाई-कैपिसिटी पार्सल कोच की सिक्युरिटी में करीब 18 अफसर और जवान तैनात थे। इन सबके बावजूद चोरों ने इस लूट को अंजाम दिया।

जीआरपी पुलिस के मुताबिक, चार बॉक्स टूटे मिले। इनमें से एक में पूरा पैसा गायब था। “दूसरा बॉक्स आधा खाली था। जबकि तीसरे और चौथे बॉक्स का पैसा बिखरा हुआ था। लेकिन बॉक्स वहीँ था। पुलिस के मुताबिक इस बॉक्स को इसलिए छोड़ा गया कि इसमें कम पैसा था। फॉरेंसिक स्टॉफ ट्रेन के साथ रेलवे ट्रैक की जांच में जुटी है, ताकि कोई क्लू मिल सके।

पुलिस को शक है कि यह चोरी सेलम और विरधाचलम के बीच हुई। यह दूरी करीब 138 किमी की है। बता दें कि इस रूट की लाइन इलेक्ट्रिफाइड नहीं है। पुलिस के मुताबिक, ट्रेन की छत पर जहां छेद किया गया। वहां, इलेक्ट्रिक केबल होते हैं। ऐसे में चोरी करना संभव नहीं है। सेलम और विरधाचलम के बीच में ही बदमाशों ने लूट को अंजाम दिया।

नियमों के मुताबिक जब भी आरबीआई के लिए या आरबीआई से पैसा भेजा जाता है, तब पैसे की सिक्युरिटी की जिम्मेदारी अस्सिटेंट कमीशनर की होती है। सेलम और चेन्नई के बीच के सभी स्टेशंस को अलर्ट कर दिया गया है। मौजूद रिकॉर्ड के मुताबिक, ट्रांसपोर्टेशन के दौरान करीब 15 आरपीएफ जवान इस पैसे की सिक्युरिटी में थे। लेकिन कोई भी हाई-कैपिसिटी पार्सल कोच के अंदर नहीं था। यह समझ से परे है कि इतनी सिक्युरिटी के बावजूद ये कैसे हो गया।

रेलवे पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी एम रामासुब्रमनी ने कहा, ‘हमें कुछु सुराग मिले हैं, जो कि अभी जाहिर नहीं किए जा सकते। नोटों की गिनती की जा रही है, जिसके बाद ही हम पक्के तौर पर बता पाएंगे कि कुल कितने रुपये गायब हैं। संभवत: पांच करोड़ रुपये के करीब चोरी हुए हैं।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!