सईद जाफरी नहीं रहे ।

बॉलीवुड के चरित्र अभिनेता सईद जाफरी का निधन हो गया है। सईद की उम्र 86 साल थी। उनकी मौत की जानकारी उनकी एक रिश्तेदार ने फेसबुक पर दी है। सईद ने “गांधी”, “दिल”, “अजूबा” और हीना जैसी फिल्मों में यादगार रोल निभाए थे।

कई हिंदी फिल्मों के साथ ब्रिटिश फिल्मों में भी अपने हरफनमौला अभिनय के लिए पहचाने जाने वाले दिग्गज अभिनेता सईद जाफरी नहीं रहे। वह 86 साल के थे और उनकी भांजी शाहीन अग्रवाल ने फेसबुक पर यह जानकारी साझा की है।

सईद ने 70 से लेकर मौजूदा दौर तक कई हिंदी फिल्मों में अभिनय किया लेकिन गांधी,शतरंज के खिलाडी, चश्मे बद्दूर और मासूम जैसे कुछ नाम हैं जिसके लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा। सत्यजीत रे की फिल्म शतरंज के खिलाडी में मीर रोशन अली के किरदार के लिए सईद जाफरी को फिल्मफेयर की ओर से सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार दिया गया था। सिर्फ राष्ट्रीय ही नहीं अंतरराष्ट्रीय फिल्मों में भी सईद ने अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाया है। रिचर्ड एटनबॉरो की गांधी में सईद ने सरदार वल्लभ भाई पटेल का रोल निभाया है।

पियर्स ब्रोसनन, शॉन कोनरी और माइकल केन जैसे नाम सईद जाफरी के सह कलाकार रह चुके हैं। वहीं तंदुरी नाइट्स और ज्वेल इन द क्राउन जैसे टीवी शो के लिए भी सईद जाने जाते रहे हैं। इधर प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी सईद जाफरी को याद करते हुए ट्वीट किया और लिखा सईद जाफरी बहुमुखी प्रतिभा के कलाकार थे और उनकी योग्यता और प्रतिभा को हमेशा याद किया जाएगा। उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि।

मासूम से फिल्मी जगत में कदम रखने वाले निर्देशक शेखर कपूर ने सईद जाफरी के निधन पर अफसोस जताते हुए ट्वीट में लिखा-अलविदा प्यारे सईद, तुम्हारे साथ मासूम में मैंने अपना करियर शुरू किया था। कला और बाकी चीजों को लेकर तुम्हारा उत्साह और भलमनसाहत नहीं भूल पाऊंगा।

बता दें,सईद ने अभिनेत्री और लेखिका मधुर जाफरी से शादी की थी लेकिन 1966 में दोनों ने एक दूसरे से अलग होने का फैसला कर लिया था। हालांकि बाद में जाफरी ने मधुर के साथ तलाक के फैसले पर अफसोस जताया था। जाफरी की तीन बेटियां हैं मीरा, जिया और सकीना जो खुद एक अभिनेत्री हैं।

सईद जाफरी का जन्म पंजाब में हुआ था और उन्होंने लंदन की “आरएडीए” अकादमी में एक्टिंग की तालीम पूरी की थी। सईद पहले भारतीय थे जिन्हें आर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर से नवाजा गया था। उनका ज्यादातर समय लंदन में ही बीतता था। – See more at: http://www.khaskhabar.com/picture-news/bollywood-veteran-actor-saeed-jaffery-passes-away-1-87748.html#sthash.AYL3RuMZ.dpuf

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!