गोपालगंज

गोपालगंज: बे मौसम आई तूफानी वर्षा से गेहूं की फसल की हुई भारी क्षतिग्रस्त, किसानों की टूटी कमर

गोपालगंज: विजयीपुर प्रखंड में भी बे मौसम आई तूफानी वर्षा से गेहूं की फसल की भारी क्षति हुई है। इस वर्ष किसान अपने भाग्य पर इतरा रहे थे कि कितने वर्षों के बाद में गेहूं, सरसों की फसल खूब लगी है। किंतु विगत 4 दिनों से कभी रुक रुक कर तो कभी तेज बरस रहे पानी ने किसानों की कमर तोड़ दी है।

विजयीपुर प्रखंड क्षेत्र के पटखौली के किसान सुरेंद्र ओझा अपना खेत देख रूआंसी भरी आवाज में कह रहे थे कि उनकी मुख्य आमदनी का स्रोत खेती है। इस साल फसल अच्छी थी लेकिन ईश्वर को यही मंजूर था। सरसों काटकर खलिहान में रखा है। खेती से सरसों, चना, गेहूं पैदा होता है। इस साल तो तीनों फसल को वर्षा से भारी क्षति पहुंची है। वही बिजयीपुर के किसान धिरेंद्र उर्फ अजय तिवारी का कहना है कि 4 दशक के बाद कलकता नौकरी करने के पश्चात गांव आया हूं। धान सुखा ले लिया और गेहूं में खूब मेहनत और लागत लगाए थे। फसल भी अच्छा थी किंतु विधाता को यही मंजूर था। गेहूं आधे खेत में गिर कर बर्बाद हो गया है। उन्होंने भोजपुरी की एक कहावत कहते हुए कहा कि धान गिरे सुभागा के, गेहूं गिरे अभागा के। विजयीपुर प्रखंड में अभी तक की हुई वर्षा से गेहूं 30 से 40% तैयार सरसों 60% और दलहन में मटर, चना की स्थिति यही है।

गौरतलब हो कि खेती पूरी तरह प्रकृति पर निर्भर है ।जहां खरीफ में धान की फसल के लिए वर्षा की परम आवश्यकता है। वही रब्बी के लिए वर्षा की इस समय कोई जरूरत नहीं है सिर्फ नुकसान ही नुकसान है पगरा से लेकर रानीपुर तक चारों तरफ प्रत्येक गांव में 30 से 40% किसानों के खेत की फसल बर्बाद हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!