गोपालगंज

गोपालगंज: सुदुर ग्रामीण क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए विभाग प्रतिबद्ध

गोपालगंज: अब सुदुर ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने तथा बेहतर स्वास्थ्य मुहैया कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग प्रतिबद्ध है। सूबे के स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव के निर्देश पर स्वास्थ्य को गुणवत्तापूर्ण उपलब्ध कराने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। अब जिले के सभी प्रखंडों में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप मे विकसित किया गया है। इसका मुख्य उद्देश जनमानस को सौहार्दपूर्ण वातावरण में विश्वसनीय गुणवत्तापूर्ण एवं विस्तारित प्राथमिक स्वास्थ सुविधा उपलब्ध कराना है। केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत गरीब कमजोर एवं मध्यम वर्ग के लोगों को सभी तरह की स्वास्थ्य उपलब्ध कराई जाती है। ग्रामीणों को समय रहते हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर ब्लड प्रेशर, डायबिटीज व कैंसर, मातृ स्वास्थ्य और डिलीवरी की सुविधा, नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य, किशोर स्वास्थ्य सुविधा, कॉन्ट्रासेप्टिव सुविधा और संक्रामक, गैर संक्रामक रोगों के प्रबंधन की सुविधा, आंख, नाक, कान व गले से संबंधित बीमारियों का इलाज किया जाता है. गंभीर बीमारियों का लक्षण पता चलने के बाद मरीज को जिला अस्पताल में रेफर कर दिया जाता है।

प्रत्येक माह 14 तारिख को लगेगा मेला: राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार के निर्देशानुसार सभी क्रियाशील हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर प्रत्येक माह की 14 तारीख को स्वास्थ्य मेला का आयोजन करने का निर्देश दिया गया है. इसके लिए आयोजित की जानी वाली गतिविधियों की सूचि केंद्र सरकार द्वारा जारी की गयी है। अब स्वास्थ्य मेला के दौरान आयोजित होने वाली गतिविधियों को एचडब्लूसी पोर्टल पर उपलब्ध फॉर्मेट में भरा जाना है। इस बाबत कार्यपालक निदेशक, राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार संजय कुमार सिंह ने सभी सिविल सर्जन को पत्र जारी कर आवश्यक निर्देश दिए हैं।

विभिन्न माध्यमों से किया जायेगा प्रचार-प्रसार: जारी पत्र में बताया गया है कि स्वास्थ्य मेला का प्रचार प्रसार प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, कम्युनिटी रेडियो, आशा एवं स्थानीय सामाजिक लीडर द्वारा कराया जाना है। इसका उद्देश्य यह है कि अधिक से अधिक लोगों को मेले के बारे में जानकारी उपलब्ध हो सके और वह इसका लाभ उठा सकें। साथ ही स्वास्थ्य मेला से संबंधित फोटो स्वास्थ्य मंत्रालय एबी- एचडब्लूसी के सोशल मीडिया अकाउंट क्रमशः @MoHFW_INDIA एवं @AyushmanHWCs पर ससमय अपलोड कराया जाये।

एचआईवी-टीबी सहित 30 से ज्यादा प्रकार की जांच: स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए ग्रामीण स्तर पर ब्लड शुगर, बीपी,एचआईवी, टीबी, कोलेस्ट्रॉल इत्यादि 30 से ज्यादा प्रकार की जांच सुविधाएं हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर होती है। इसके अलावा संबंधित बीमारियों के लिए सभी प्रकार की दवाइयां भी दी जाती हैं। उन दवाओं का किस प्रकार उपयोग किया जाए इसका भी परामर्श अस्पताल में आने वाले सभी लोगों को दिया जाता है। पहले प्राइमरी हेल्थ सेंटर में मां और बच्चे के स्वास्थ्य पर ध्यान दिया जाता था। अब उसी केंद्र को ‘हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर’ के तौर पर विकसित किया गया है। इस सेंटर पर संचारी और गैर संचारी दोनों तरह की बीमारियों का इलाज होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!