देश

गोपाल राय को हटाए जाने की सच्चाई बताने पर अलका लाम्बा की प्रवक्ता पद से छुट्ठी

दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी ने अलका लाम्बा को प्रवक्ता पद से हटा दिया है। सूत्रों के अनुसार अलका लाम्बा पर पार्टी लाइन से अलग बयान देने के कारण ये कार्रवाई की गई। कुछ दिन पहले दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने परिवहन मंत्री गोपाल राय को पद से हटा दिया था, बताया गया कि उनके स्वास्थय कारणों से उनको पद से हटना पद रहा है, लेकिन पार्टी प्रवक्ता अल्का लाम्बा ने मीडिया में बयान दिया कि प्रीमियम बस सर्विस स्‍कीम की निष्‍पक्ष जांच के लिए ट्रांसपोर्ट मंत्री गोपाल राय को परिवहन मंत्रालय से हटाया गया है।

गौरतलब है कि दिल्ली में शुरू की गई प्रीमियम बस सर्विस बीजेपी की शिकायत के बाद दिल्ली एंटी करप्शन की जाँच के दायरे में है। जानकारी के अनुसार दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल ने गोपाल राय को जाँच तक पद से हटने को कहा था और कहा था कि वह सभी दस्तावेज के साथ एसीबी के सामने पेश हों। हालाँकि गोपाल राय के पास पांच मंत्रालय थे लेकिन उन्हें सिर्फ परिवहन मंत्रालय से हटाया गया।

क्या था मामला ? 

बीजेपी के बिजेंद्र गुप्ता ने एसीबी से शिकायत की थी कि आप सरकार पर एप बेस्ड प्रीमियम बस सर्विस में बड़ा घोटाला किया है। उनका कहना था कि आप सरकार ने गुड़गांव बेस्ड एक कंपनी को फायदा पहुंचाने के लिए उपराज्यपाल के नाम का इस्तेमाल किया। जबकि आप सरकार ने इस पॉलिसी को लागू करने में उपराज्यपाल की इजाजत नहीं मिली थी। गुप्ता ने केजरीवाल सरकार पर आरोप लगाया कि बस कंपनियों को फायदा पहुंचाने के लिए मोटर व्हीकल एक्ट 1988 का भी उल्लंघन किया गया।

बीजेपी की शिकायत के बाद एसीबी के चीफ मुकेश मीणा ने तुरंत इसकी जाँच शुरू कर दी। गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने अप्रैल में एप बेस्ड प्रीमियम बस पॉलिसी का ऐलान किया था, जिसके तहत प्राइवेट बस कंपनी अपना रजिस्ट्रेशन कराकर दिल्ली में सुविधायुक्त बसें चला सकती है। 20 मई 2016 को दिल्ली सरकार के ट्रांसपोर्ट विभाग के कमिश्नर संजय कुमार ने एप बेस्ड प्रीमियम बसों के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया। जिसमें कहा गया कि नोटिफिकेशन एलजी के आदेश के तहत निकाला गया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक 1 जून से दिल्ली में एप बेस्ड प्रीमियम बस सर्विस स्कीम लांच होनी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!