सुधा दूध का खाली पाउच लौटाइए और 1 रुपए बचाइए

अगर आप सुधा दूध खरीदते है तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है, अब आप सुधा दूध पर 50 से 1 रुपया बचा सकते है. अब आप सुधा दूध का खाली पाउच लौटाइए और एक रुपए बचाइए. दूध के पाउच पर दो तरह के मूल्य होंगे. पाउच लौटाने पर एक रुपए कम कीमत पर दूध मिलेगा. पाउच नहीं लौटाने पर वर्तमान कीमत पर दूध मिलेगा.

यह योजना कॉम्फेड और वन विभाग की है जिसका मकसद पयावरण को स्वच्छ रखने का है. यह जानकारी पर्यावरण एवं वन विभाग के प्रधान मुख्य वन्य संरक्षक डीके शुक्ला ने विश्व पर्यावरण दिवस पर रविवार को अरण्य भवन में आयोजित विचार गोष्ठी में दी. यह सुविधा जल्द ही आपको मिलने लगेगा. प्रधान मुख्य वन्य संरक्षक डीके शुक्ला ने बताया कि इसके लिए पर्यावरण एवं वन विभाग और कॉम्फेड के बीच अग्ग्रिमेंट होगा.

खाली पाउच के लिए संग्रहण केंद्र बनाया जाएगा. आपको बता दे कि बिहार में कॉम्फेड नौ लाख लीटर प्रतिदिन दूध बेचता है. इस तरह एक साल में करीब 32.85 करोड़ पाउच जमा होंगे. एक पाउच का वजन 4.3 ग्राम होता है. यानी जमा पाउच का कुल वजन 14122.5 क्विंटल होगा. इसमें करीब 200 क्विंटल पाउच पौधारोपण में इस्तेमाल होगा. यह कॉम्फेड मुफ्त में उपलब्ध कराएगा. बाकी रिसाइकलिंग यूनिट को भेजा जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!