गोपालगंज

गोपालगंज में एक बड़े हिस्से को टीका लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई “टीका एक्सप्रेस” मॉडल

गोपालगंज में कोरोना संक्रमण की चुनौतियों के बीच टीकाकरण अभियान को गति देने का प्रयास किया जा रहा है। शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने का प्रयास स्वास्थ्य विभाग के द्वारा किया जा रहा है। टीकाकरण अभियान के सफल तर्ज जैसे समय समय पर टीकाकरण महाभियान, दशहरा पूजा के समय से छठ पूजा तक सभी सार्वजनिक जगहों पर सुबह 9 से रात 9 बजे तक टीकाकरण स्थल का निर्माण, 24 X 7 टीकाकरण स्थल, सभी दुर्गा पूजा पंडाल एवं छठ घाटों पर टीकाकरण स्थल का निर्माण कर टीकाकरण करना। टीका एक्सप्रेस के माध्यम से वैसे जगह जहां बस कुछ लोग ही आ जा सकते और वहां काफी बड़ी संख्या में आबादी जीवन बसर करती है ,उनलोगों क पास पहुँच कर उनको टीकाकृत करने आदि और कई अन्य मॉडल जो उपलब्ध स्थलाकृति और स्थानीय चुनौतियों के आधार पर जमीनी स्तर पर किए जा रहे हैं। टीका एक्सप्रेस टीकाकरण मॉडल एक ऐसा मॉडल है जिसने गोपालगंज जिले में समाज के एक बड़े हिस्से को टीका लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

सिविल सर्जन डॉ. वीरेंद्र प्रसाद ने बताया कि गोपालगंज बिहार के उत्तरी भाग में स्थित है । जहां से गंडक नदी होकर बहती है । जिसके कारण बाढ़ का आना और लम्बे समय तक इस क्षेत्र को अपने गोद में बिठाये रखना आम बात है। गंडक और बाढ़ के कारण इस जिले की लगभग 20% जनसंख्या आम जनमानस से दूर दियारा क्षेत्र में निवास करती है। गोपालगंज जिला अपने पूरे क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग की स्वास्थ्य सेवाओं को आम जनमानस तक पहुँचाने के लिए एक चुनौतीपूर्ण जिला रहा है। संस्थागत या गैर संस्थागत कोई भी उन्मुख सुविधा गतिविधि हो या लोगों के दरवाजे तक स्वास्थ्य सेवाओं के सुचारू वितरण में स्थलाकृति एक महत्वपूर्ण बाधा रही है। टीका एक्सप्रेस एक ऐसा वाहन है जो आमजनमानस से दूर रह रहे लोगों के क्षेत्रों में चलता और उन लोगों को टीका लगाने के लिए उनके द्वार तक पहुंचता है । उन सभी को कोरोना टीकाकृत करता है। टीकाकरण का टीका एक्सप्रेस मॉडल बहुत प्रभावी रहा है।

केयर इंडिया के डीटीएल मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि टीकाकरण अभियान को प्रभावी बनाने के लिए पूरे बिहार में केयर इंडिया के द्वारा टीका एक्सप्रेस की अवधारणा (कान्सेप्ट) लायी गयी थी। एक वक्त था जब लोग अपने घरों से निकलकर टीकाकरण केंद्र तक नहीं पहुंच पाते थे। तब इस पहल की शुरुआत की गयी और टीका एक्सप्रेस के माध्यम से उन तमाम जगहों पर निवास कर रहे लोगों का टीकाकरण किया गया। जहां पर पहुंच पाना काफी मुश्किल था।

केयर इंडिया के डीटीओ ऑन डॉ. छाया ने बताया कि टीका एक्सप्रेस के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को टीका देने का प्रयास किया जा रहा है। घर-घर जाकर टीका दिया जा रहा है। 11 से 31 जनवरी 2022 तक टीका एक्सप्रेस के माध्यम से 3255 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया है। 477 पहला डोज व 1076 दूसरा डोज का टीका लगाया है। वहीं 15 से 17 वर्ष के किशोर-किशोर कॅ 1722 को-वैक्सीन की टीका लगायी गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!