गोपालगंज

गोपालगंज: स्वास्थ्यकर्मियों- फ्रंटलाइन वर्करों और 60 वर्ष से अधिक उम्र वालों को लगेगा प्रीकॉशन डोज

गोपालगंज: वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के लिए पिछले साल जनवरी माह में कोविड टीकाकरण अभियान की शुरुआत चरणबद्ध तरीके से की गयी थी। सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों का टीकाकरण किया गया। उसके बाद आम जनता के लिए टीकाकरण की शुरुआत की गयी। अब काफी लंबे इंतजार के बाद बच्चों का भी टीकाकरण शुरू किया जायेगा। 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष तक बच्चों का टीकाकरण किया जायेगा। इसको लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किया गया है। टीकाकरण कार्यक्रम के लिए भारत सरकार की प्रतिबद्धता शुरू से ही अनुसंधान और विकास क्षमता को मजबूत करने से लेकर, प्रत्येक वयस्क भारतीय को सुरक्षित रूप से, जितनी जल्दी हो सके, निर्माण और टीकाकरण को प्रोत्साहित करने और सक्षम करने के लिए अटूट और सक्रिय रही है। वैज्ञानिक और महामारी विज्ञान के साक्ष्य पर निर्भरता और सक्रिय कार्यान्वयन के परिणामस्वरूप, देश ने कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम में अब तक 141 करोड़ से अधिक खुराक देने की ऐतिहासिक मील का पत्थर हासिल की है।

15 से 18 वर्ष वालों को केवल को-वैक्सीन: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन में कहा गया है कि 3 जनवरी से टीकाकरण की शुरुआत की जायेगी। 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों को केवल को-वैक्सीन की डोज दी जायेगी। यह टीकाकरण पूरी तरह से नि:शुल्क होगा। मंत्रालय ने कहा है कि देश के हर नागरिक का अधिकार है कि वे नि:शुल्क टीकाकरण कराएं। बच्चों के टीकाकरण को लेकर कोविन पोर्टल में आवश्यक बदलाव किया जा रहा है। नये फीचर से अपडेट किया जायेगा। ताकि बच्चों का रजिस्ट्रेशन कोविन पोर्टल पर किया जा सके।

स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों को प्रीकॉशन डोज: स्वास्थ्य व अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मी जिन्होंने दो खुराकें प्राप्त की हैं, उन्हें 10 जनवरी से कोविड-19 वैक्सीन की एक और खुराक प्रदान की जाएगी। इस एहतियाती खुराक की प्राथमिकता दूसरी खुराक दिए जाने की तारीख से 9 महीने के पूरा होने पर आधारित होगा। 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी व्यक्ति जो अमन्य बीमारी से ग्रसित हैं, जिन्हें COVID-19 वैक्सीन की दो खुराकें मिली हैं, उन्हें डॉक्टर की सलाह पर 10 जनवरी 2022 से एहतियाती खुराक दी जाएगी। इस एहतियाती खुराक की प्राथमिकता और अनुक्रमण दूसरी खुराक के प्रशासन की तारीख से 9 महीने यानी 39 सप्ताह के पूरा होने पर आधारित होगा।

कोविन पोर्टल पर करना होगा पंजीकरण:

  • 15 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी लोग कोविन पर पंजीकरण कर सकेंगे
  • लाभार्थी को-विन पर मौजूदा खाते के माध्यम से ऑनलाइन स्व-पंजीकरण कर सकते हैं या एक यूनिक मोबाइल नंबर के माध्यम से एक नया खाता बनाकर भी पंजीकरण कर सकते हैं, यह सुविधा वर्तमान में सभी पात्र नागरिकों के लिए उपलब्ध है.
  • ऐसे लाभार्थियों को पंजीकरण मोड में सत्यापनकर्ता/टीकाकरणकर्ता द्वारा ऑनसाइट भी पंजीकृत किया जा सकता है.
  • अपॉइन्ट्मेन्ट ऑनलाइन या ऑनसाइट (वॉक-इन) बुक किया जा सकता है
  • ऐसे लाभार्थियों के लिए, टीकाकरण का विकल्प केवल कोवैक्सीन के लिए उपलब्ध होगा क्योंकि यह 15-17 आयु वर्ग के लिए ईयूएल के साथ एकमात्र टीका है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!