देश

अब सिर्फ 3 डॉक्यूमेंट के साथ 7 दिनों में बन जाएगा आपका पासपोर्ट

इस समय करीब 7 करोड़ लोगों के पास पासपोर्ट है, जिसमें से मंत्रालय का दावा है कि तकरीबन डेढ़ करोड़ पासपोर्ट मोदी सरकार के आने पर बने है.अब तीन दस्तावेजों के साथ आप हफ्ते भर में पासपोर्ट बनवा सकते हैं.पासपोर्ट दफ्तरों के बाहर से अब दलालों की भीड़ गायब हो चुकी है.

दिल्ली के रीजनल पासपोर्ट ऑफिसर का दावा है कि पासपोर्ट बनाने के नेटवर्क में अब दलाल 99 फीसदी जगहों पर नहीं है. आपको बता दें कि पासपोर्ट बनाने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसके लिए आपको एक बार पासपोर्ट सेवा केंद्र जाना होगा जहां एक घंटे में सारी प्रक्रिया हो जाएगी.

केवल इतना ही नहीं कम्प्यूटर की जानकारी नहीं रखने वालों की मदद के लिए अलग से दफ्तर खोले गए है.ऐसे लोगों की लिस्ट हर पासपोर्ट दफ्तर में मौजूद है.आपको बता दें कि 100 रुपए की फीस देकर ऐसे लोग वहां जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैजिसके बाद एक से सात वर्किंग डे में आपको पासपोर्ट अधिकारी से मिलने का समय मिल जाएगा.इसके साथ ही अगर आपके आवेदन में कोई कमी होने पर भी आपको कमियों को दूर करने का अगला मौका दिया जाएगा.

केवल इतना ही नहीं अब पेंडिंग पुलिस वेरिफिकेशन की स्थिति में भी आप सामान्य कैटेगरी में पासपोर्ट बनावा पाएंगे.  हालांकि पुलिस वेरिफिकेशन के दौरान रिश्वत जैसी शिकायतें अब भी मिल रही हैं. फिर भी किसी भी परेशानी की सूरत में आप twitter, email के जरिए अपने पासपोर्ट सेवा केन्द्र से सम्पर्क कर सकते है शिकायत कर सकते हैं. आगे की स्लाइड में जानें स्टेप-बाइ-स्टेप क्या है इसका प्रोसेस?पासपोर्ट आवेदन के लिए सबसे पहले आवेदक को passportindia.gov.in पर लॉगइन करके फॉर्म भरना होगा.

सबसे जरुरी बात ये कि पासपोर्ट फॉर्म भरते वक्त जल्दबाजी कतई ना करें. सावधानी पूर्वक फॉर्म भरें और सभी जानकारी सही-सही भरें.इसके बाद आगे की कार्यवाही के लिए आपको पासपोर्ट ऑफिस से अप्वाइंटमेंट लेना होगा और अपने डॉक्यूमेंट्स का वैरिफिकेशन कराना होगा.इसके लिए आपको एक बार पासपोर्ट सेवा केंद्र जाना होगा जहां एक घंटे में सारी प्रक्रिया हो जाएगी. पासपोर्ट ऑफिस में जन्म प्रमाणपत्र, एड्रेस प्रुफ, फोटो आईडी और मार्कशीट की मूल प्रति और फोटो कॉपी ले जाना ना भूलें. बेहतर होगा कि आप अपने साथ इससे जुड़े सभी दस्तावेज ले जाएं.डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के बाद आपकी फोटो खींची जाएगी और आपका फिंगर प्रिंट इंप्रेशन लिया जाएगा.

इसके बाद फीस जमा करके आप एक स्लिप प्राप्त करेंगे.इसके बाद आपका पुलिस वैरिफिकेशन होगा जो आपके घर पर ही होगा. बता दें कि इसके लिए पुलिस आपके घर जाएगी और उस समय आपका वहां होना जरुरी होगा. फिर पुलिस रिपोर्ट फाइल करेगी और फिर आपका पासपोर्ट स्पीड पोस्ट से आपके घर आ जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!