सीवान

सिवान पूर्व सांसद शहाबुद्दीन की पत्नी हीना शहाब 24 मई को करेंगी एमएलसी के लिए नामांकन

सूबे कि प्रस्तावित विधान परिषद की सात सीटों पर चुनाव के पहले राजद के प्रत्याशियों के चयन को लेकर अधिकृत किये गए सुप्रीमो लालू यादव ने रामचंद्र पूर्वे और हीना शहाब को विधान परिषद् भेजने का मन बना लिया है। 10 सर्कुलर रोड से जुड़े अहम् एयर विश्वस्त सूत्रों का दावा है कि हीना को प्रत्याशी बनाने के मामले में लालू अपने अंतिम फैसले के करीब हैं। विधान परिषद के लिए अबतक प्रमुख दावेदारों में गिने जा रहे तनवीर हसन अब पीछे छूट गए हैं। मतलब अब उनके नाम की चर्चा लगभग बंद हो चुकी है। हीना शहाब की पैरवी नीतीश सरकार में राजद कोटे के दो मंत्री कर रहे हैं। इनमें से एक का कद पार्टी में बड़ा है।

उधर सारण के बड़े सियासी चेहरे में शुमार महाराजगंज के पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह भी हीना के पक्ष में बताए जा रहे हैं। अगर बड़ा फेरबदल नहीं हुआ तो शहाबुद्दीन की पत्नी का राजद की ओर से 24 मई को नामांकन करना तय माना जा रहा है।वैसे विधान परिषद के लिए पहला नाम राजद के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे का है। पूर्वे की वरीयता व पार्टी के प्रति समर्पण, विश्वसनीयता को देखते हुए माना जा रहा है कि उनके नाम पर कोई किंतु-परंतु नहीं है। विधायकों की संख्या के हिसाब से राजद के हिस्से में करीब पांच सीटें आने वाली हैं। दोनों सदनों की दो-दो सीटें आसानी से आ जाएंगी। मगर पांचवी के लिए सहयोगी दलों से मदद की कवायद करनी पड़ेगी।

हीना के अतिरिक्त तीसरी सीट के लिए राजद को अतिरिक्त वोटों का जुगाड़ करना पड़ेगा। इसके लिए राज्यसभा के समीकरण को टटोलना पड़ सकता है। महगहठबंधन के सहयोगी दलो कॉंग्रेस व जदयू के अतिरिक्त वोटों की मदद से लालू तीसरी सीट भी अपनी झोली में डाल सकते है। तीसरी सीट खातिर राघोपुर के पूर्व विधायक उदय नारायण राय को प्रमुख दावेदार माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!