हैप्पी बर्थडे धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित

बॉलीवुड की धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित को देख आज भी कई दिल धड़क उठते हैं। आज भले ही माधुरी का जलवा फिल्मों में नहीं दिखाई देता लेकिन माधुरी की दीवानगी लोगो को किस तरह बेचैन करती थी ये सिर्फ 90 के दशक के लोग बता सकते हैं। माधुरी के एक-एक ठुमके पर हजारों दिल कुर्बान हो जाया करते थे। एक दौर ऐसा भी था बॉलीवुड में जब फिल्मों में हीरो से ज्यादा एहमियत माधुरी को दी जाती थी और उनके हिसाब से फिल्में बनाई जाती थी। हमारी यही धक-धक गर्ल आज पूरे 49 वर्ष की हो चुकी हैं। जी हाँ शायद आपको यकीन नहीं हो रहा होगा लेकिन माधुरी लगभग 50 की होने वाली हैं।

माधुरी का जन्म 15 मार्च 1967 में महाराष्ट्रियन परिवार में हुआ। उन्हें 3 साल की उम्र से ही नाच का शौख था और वो एक प्रोफेशनल कत्थक डांसर हैं। माधुरी ने 17 साल की उम्र में फिल्म ‘अबोध’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया और आज तक लोगों का मनोरंजन करते आई हैं। माधुरी के जन्मदिन के मौके पर जानते हैं कुछ ऐसे दिलचस्प बातें जो आपको नहीं पता।

# माधुरी का पेट नेम बब्ली है।

# माधुरी भले ही एक ज़माने में बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस हुआ करती थी लेकिन उन्होंने अपने करियर की शुरुवात में बहुत स्ट्रगल करना पड़ा है। 1984 में बॉलीवुड में डेब्यू करने के बाद माधुरी की हर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर पिटती थी। उन्होंने 4 साल तक स्ट्रगल किया और फिर 1998 में फिल्म ‘तेज़ाब’ से उन्हें कामयाबी मिली।

# माधुरी को फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ के लिए सलमान खान से भी ज्यादा फीस मिली थी। 1994 में माधुरी को इस ब्लॉकबस्टर फिल्म के लिए 2.75 करोड़ की फीस मिली थी। 

# माधुरी बॉलीवुड की एक मात्र ऐसी एक्ट्रेस हैं जो फिल्मफेयर अवार्ड के लिए 13 बार नोमिनेट हो चुकी हैं।

# माधुरी को एक्टिंग में कोई दिलचस्पी नहीं थी। वो माइक्रोबायोलोजिस्ट बनना चाहती थीं।

# प्रसिद्ध पेंटर एम ऍफ़ हुसैन माधुरी दीक्षित को बहुत चाहते थे। वो माधुरी के प्रति अपने प्यार को लेकर खुल्लमखुल्ला बोल चुके हैं। उन्होंने फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ 67 बार देखि है और उन्होंने माधुरी की कमबैक फिल्म ‘आजा नचले’ के लिए पूरा थिएटर ही बुक कर लिया था।

# कारगिल जंग के दौरान पाकिस्तानियों ने ताना मारा था की अगर हिन्दुस्तान उन्हें माधुरी दीक्षित देदे तो वो कश्मीर छोड़ देंगे।

# माधुरी ने फिल्म ‘देवदास’ के गाने ‘काहें छेड़े मोहे’ में करीब 30 किलो का वजनदार लहंगा पहना है।

# कहा जाता है की माधुरी का रिश्ता संजय दत्त के साथ था लेकिन जब संजय को गैरक़ानूनी हथियार रखने के मामले में जेल हुई तो माधुरी ने अपने कदम पीछे हटा लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!