गोपालगंजबिहार

मैट्रिक एवं इंटर परीक्षा में फेल हुए छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खुशखबरी, सभी को पास करने का ऐलान

कोरोना काल में बिहार मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा में फेल हुए छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। बिहार सरकार ने बड़ा निर्णय लेते हुए एग्जाम में फेल हुए परीक्षार्थियों को पास करने का एलान कर दिया है। शुक्रवार को बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चैधरी ने एलान किया कि सरकार इसबार कोरोना के कारण कम्पार्टमेन्टल परीक्षा कराने में सक्षम नहीं है। इसलिए फेल हुए छात्र-छात्राओं को ग्रेस मार्क्स देकर पास करने का फैसला लिया गया है।

शुक्रवार को बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में फेल हुए छात्र-छात्राओं के लिए कम्पार्टमेन्टल परीक्षा का आयोजन होना था। लेकिन कोरोना के कारण अगले दो-तीन महीने में भी कम्पार्टमेन्टल परीक्षा का आयोजन कराना संभव नहीं है। अगर अगर 2-3 महीने बाद कम्पार्टमेन्टल परीक्षा का आयोजन किया भी जाता है तो परीक्षाफल का प्रकाशन अक्टूबर-नवंबर के पहले संभव नहीं हो पायेगा। इसलिए परीक्षार्थियों को इस परीक्षा में पास होने का लाभ नहीं मिल पायेगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि विद्यार्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटरमीडिएट और मैट्रिक परीक्षा में एक या दो विषयों में फेल होने वाले परीक्षार्थियों को कुछ अतिरिक्त ग्रेस नंबर देकर पास करने की समिति के प्रस्ताव पर शिक्षा विभाग ने सहमति प्रदान की है। शिक्षा मंत्री ने इसकी घोषणा की कि अतिरिक्त ग्रेस नंबर से पास हुए परीक्षार्थियों का रिजल्ट तैयार कर लिया गया है। समिति की वेबसाइट पर results.biharboardonline.com पर कल यानी कि शनिवार 19 जून को शाम 5 बजे से उपलब्ध रहेगा। मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में एक या दो सब्जेक्ट में फेल होने वाले छात्र अपना रोल नंबर और रोल कोड डालकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!