सादिक खान लंदन का पहला मुस्लिम मेयर

ब्रिटेन की मुख्य विपक्षी लेबर पार्टी के नेता सादिक खान लंदन के नये मेयर चुने गए हैं। सादिक खान ने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी कंजर्वेटिव के उम्मीदवार जैक गोल्डस्मिथ को हरा कर जीत हासिल की। खान लंदन के मेयर बनने वाले पहले मुसलमान हैं, साथ ही वे यूरोपियन संघ की किसी भी राजधानी के पहले मुसलमान मेयर हैं। लंदन के मेयर पद के चुनाव के नतीजे लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कोबेन के लिए भी उत्साहवर्धक रहे हैं। ब्रिटेन के अन्य हिस्सों में हुए चुनावों में लेबर पार्टी ने बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है।

स्कॉटलैंड में लेबर पार्टी तीसरे नंबर पर पहुँच गई है। पहले वह यहां आगे थी। ब्रिटेन की मुख्य विपक्षी पार्टी को स्कॉटलैंड, वेल्स, इंग्लैंड और उत्तरी आयरलैंड के हिस्सों में हार का मुंह देखना पड़ा। चुनाव नतीजों का एलान होते वक्त सादिक के उनकी पत्नी सादिया भी मौजूद थीं। 45 साल के सादिक के सामने टोरी राइवल गोल्डस्मिथ के अलावा लिबरल डेमोक्रेट की कैरोलिन पिदगियॉन भी थे। सादिक को 57 पर्सेंट, जबकि गोल्डस्मिथ को 43 पर्सेंट ही वोट मिले। सादिक खान ने कहा, मैं हमेशा थोड़ा चिंतित रहता हूं, मुझे प्रचार करना पसंद है, मुझे लंदनवासियों से बात करना पसंद है। चुनाव में मतदाताओं को मेयर के तौर पर पहली और दूसरी पसंद चुनने का मौका दिया गया था।

इसके अलावा मतदाताओं को लंदन एसेंबली के दो तरह के सदस्यों को भी चुनना था, जिनमें एक उनके इलाके का हो और दूसरा शहर के लिए। लेबर पार्टी के प्रत्याशी 45 वर्षीय खान एक बस ड्राइवर के बेटे हैं। उनका मुकाबला कंजर्वेटिव पार्टी के 41 वर्षीय जैक गोल्ड स्मिथ से था, जो एक अरबपति का बेटा होने के साथ उनसे अधिक शिक्षित व्यक्ति हैं। खान को ओपिनियन पोल में काफी बढ़त मिली थी। ब्रिटेन में स्कॉटलैंड और वेल्स में नये प्रशासन, इंग्लैंड में 2700 से ज्यादा स्थानीय अधिकारी और लंदन में मेयर के चुनाव के लिए कल मतदान हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!