गोपालगंज: कोविड हेल्थ सेंटर और केयर सेंटर में सिविल सर्जन ने की चिकित्सक व कर्मियों की प्रतिनियुक्ति

गोपालगंज में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग सजग है। इससे निपटने के लिए सकारात्मक पहल शुरू की गई है। सिविल सर्जन डॉ योगेंद्र महतो ने जिले में संचालित कोविड- केयर सेंटर एवं डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में आरबीएसके के चिकित्सकों एवं एएनएम तथा पारा मेडिकल स्टाफ कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की है।

सिविल सर्जन डॉ योगेंद्र महतो ने बताया कोविड-19 के पॉजिटिव मरीजों को 24 घंटे चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से चिकित्सकों व कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। प्रतिनियुक्त सभी चिकित्सा कर्मियों को निर्देश दिया गया है कि अल्प सूचना पर एक घंटा के अंदर प्रतिनियुक्त स्वास्थ्य संस्थानों में योगदान देना सुनिश्चित करेंगे। तब तक वह अपने मूल पदस्थापित स्थान पर ही कार्य करेंगे। इसके साथ ही सिविल सर्जन ने कोविड केयर सेंटर एवं डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर जिला स्तरीय प्रभारी पदाधिकारी को भी नामित किया है। नामित पदाधिकारी बेड की उपलब्धता, ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता, वेंटिलेटर की उपलब्धता, आवश्यक औषधि एवं उपकरण की उपलब्धता, साफ सफाई की व्यवस्था, खानपान की व्यवस्था, चिकित्सक एवं पारा मेडिकल कर्मियों के रोस्टर की उपलब्धता, सीसीटीवी की उपलब्धता, आवश्यक सेनिटाइजेशन की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे।

सिविल सर्जन डॉ योगेंद्र महतो ने बताया जिले में संचालित सभी कोविड केयर सेंटर और डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर के वरीय प्रभारी अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी रहेंगे। उन्हें निर्देश दिया गया है कि सभी प्रभारी पदाधिकारियों से नियमित रूप से प्रतिवेदन प्राप्त कर अधोहस्ताक्षरी को केंद्रों के व्यवस्थाओं से नियमित रूप से अवगत कराते रहेंगे। सभी प्रभारी पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह नियमित रूप से केंद्रों का भ्रमण करते हुए वहां की सभी व्यवस्थाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे।

जिले में इन जगहो पर संचालित है कोविड केयर सेंटर एवं डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर:

  • डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर, पारा मेडिकल ब्यॉज हॉस्टल, अनुमंडलीय अस्पताल, हथुआ
  • कोविड केयर सेंटर, पारा मेडिकल गर्ल्स हॉस्टल, अनुमंडलीय अस्पताल, हथुआ
  • कोविड केयर सेंटर, जीएनएम ब्यॉज हॉस्टल, अनुमंडलीय अस्पताल हथुआ
  • कोविड केयर सेंटर, जीएनएम गर्ल्स हॉस्टल, अनुमंडलीय अस्पताल हथुआ
  • कोविड केयर सेंटर, एएनएम स्कूल, रेवतीथ, बैकुंठपुर
  • कोविड केयर सेंटर, सीएचसी, झाझावा, सिधवलिया
  • कोविड केयर सेंटर, सीएचसी थावे

सिविल सर्जन डॉ. योगेंद्र महतो द्वारा कोविड केयर सेंटर के प्रभारी एवं सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि होम आईसोलेशन या संस्थागत कोविड केयर सेंटर में रह रहे कोविड पॉजिटिव में यदि ऑक्सिजन लेवल 90 से 95 एवं श्वसन दर 15 से 30 के बीच हो तो उन्हें तुरंत डेडिकेट कोविड हेल्थ सेंटर, अनुमंडलीय अस्पताल हथुआ में भेजवाना सुनिश्चित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!