बैंकों का कर्ज चुकाने को तैयार, लेकिन गिरफ्तारी से क्या फायदा – माल्या

विजय माल्या का दावा है कि वह भारतीय बैंकों का कर्ज चुकाने के लिए तैयार हैं। लेकिन इसके लिए उनकी कुछ शर्तें हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि उनकी गिरफ्तारी से या पासपोर्ट रद्द करने से बैंकों का पैसा मिलने वाला नहीं है। शुक्रवार को एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में विजय माल्या ने कहा कि वह इस तकलीफ भरे अध्याय को खत्म करना चाहते हैं। उन्होंने कहा, बैंकों के साथ हमारी बातचीत हमेशा से जारी रही है।

इसका मकसद यही रहा कि हम मामला सेटल करना चाहते हैं। लेकिन यह सेटलमेंट हम वाजिब कीमतों पर चाहते हैं जिसे हम अफोर्ड कर सकें और जिसे बैंक भी अतीत में किए गए समझौतों के आधार पर वाजिब ठहरा सकें। उन्होंने आगे कहा, मेरा पासपोर्ट लेकर या मुझे गिरफ्तार करके, उन्हें कोई पैसा हासिल नहीं हो रहा है। ऐसी रिपोर्टें हैं कि भारत सरकार ने ब्रिटेन से माल्या के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस पर माल्या ने कहना है कि उनका ब्रिटेन छोडऩे का कोई इरादा नहीं है और उन्हें मुल्क छोडऩे के लिए मजबूर किया गया है।

माल्या ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट में बैंकों के कर्ज का मूलधन चुकाने की उन्होंने पेशकश की थी लेकिन बैंकों ने इससे इनकार कर दिया। बता दें कि भारत सरकार ने गुरुवार को ही ब्रिटिश हाई कमीशन को लेटर लिखकर माल्या के डिपोर्टेशन की मांग की थी। माल्या ने कहा कि उन्हें मोदी सरकार से कोई शिकायत नहीं है। वे नहीं मानते कि उनके खिलाफ अरेस्ट वॉरंट जारी होने या पासपोर्ट कैंसल किए जाने में मोदी का कोई हाथ है। माल्या ने कहा, मैं इस स्टेबल गवर्नमेंट से खुश हूं। मुझे तब खुशी होगी जब (मोदी सरकार को) राज्यसभा में बहुमत मिलेगा। माल्या 2 मार्च को जेट एयरवेज की फ्लाइट से फर्स्ट क्लास टिकट पर दिी से लंदन गए थे।  माल्या पर बैंकों का 9 हजार करोड़ बकाया है।

उन्होंने किंगफिशर एयरलाइन्स के लिए बैंकों से कर्ज लिया था। लेकिन एयरलाइन्स 2012 में बंद हो गई। उन्होंने लोन नहीं चुकाया। पर यह भी आरोप है कि उन्होंने लोन के पैसे से विदेशों में प्रॉपर्टी खरीदी। माल्या की तरफ से कहा गया कि तेल के रेट बढऩे, ज्यादा टैक्स और खराब इंजन के चलते उनकी एयरलाइन्स को 6,107 करोड़ का घाटा उठाना पड़ा था। लोन रिकवरी का केस डेट रिकवरी ट्रिब्यूनल में चल रहा है। माल्या ने बैंकों से सेटलमेंट करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के सामने पिछले दिनों 6,868 करोड़ का ऑफर दिया है। इससे पहले माल्या ने 4,400 करोड़ का ऑफर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected By Awaaz Times !!