गोपालगंज

गोपालगंज: आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 109 लोगों के विरुद्ध सीसीए के तहत कार्रवाई शुरू

गोपालगंज: आगामी विधानसभा चुनाव के दौरान शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों के 109 लोगों के विरुद्ध क्राइम कंट्रोल एक्ट (सीसीए) के तहत कार्रवाई प्रारंभ की गई है। एसपी के प्रतिवेदन के आधार पर समाहर्ता के न्यायालय से सभी लोगों का पक्ष सुनने के लिए उन्हें नोटिस निर्गत किया गया है। इस बीच आरोपित का पक्ष संतोषप्रद नहीं रहा तो उन्हें चुनाव के दौरान जिला बदर अथवा थाना पर हाजिरी रहने का आदेश जारी किया जा सकता है।

जिले में विधानसभा चुनाव को लेकर प्रशासनिक स्तर पर चुनाव की तैयारियां हर स्तर पर प्रारंभ कर दी गई हैं। चुनाव को लेकर गठित किए गए कोषांगों की बैठक के दौरान जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी अरशद अजीज ने सभी थानाध्यक्षों को ऐसे लोगों की अद्यतन सूची तैयार करने का निर्देश दिया था, जो विधानसभा चुनाव के दौरान अशांति फैला सकते हैं। सूची तैयार करते वक्त अलग-अलग प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया गया था। जिसमें शांति बनाए रखने के लिए दप्रसं की धारा 107 व 110 की कार्रवाई के अलावा सीसीए के तहत कार्रवाई का प्रस्ताव भी शामिल रहा। प्रशासनिक स्तर पर निर्देश मिलने के बाद सीसीए के तहत थाना स्तर पर कार्रवाई करने का प्रस्ताव तैयार कर उसे एसपी मनोज कुमार तिवारी के माध्यम से समाहर्ता को उपलब्ध कराया गया। अबतक तैयार सूची के अनुसार जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में 109 लोगों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध सीसीए के तहत कार्रवाई प्रारंभ करते हुए उन्हें नोटिस जारी किया गया है। नोटिस में निर्धारित तिथि को आरोपित खुद या अपने अधिवक्ता के माध्यम से समाहर्ता के न्यायालय में उपस्थित होकर अपना पक्ष रखेंगे। साथ ही यह बताएंगे कि उनके विरुद्ध क्यों नहीं सीसीए के तहत कार्रवाई की जाए।

बता दे की सीसीए की धारा तीन के तहत वैसे लोगों पर जिला बदर का भी आदेश जारी किया जा सकता है। अलावा इसके कुछ लोगों को चुनाव के दिन थाना में हाजिरी देने का भी निर्देश जारी किया जा सकता है। लेकिन, इस बात का फैसला आरोपित का पक्ष जानने के बाद ही आ सकेगा। बहरहाल समाहर्ता के न्यायालय में आरोपित का पक्ष जानने के लिए नोटिस जारी किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!