दिल्ली में आज से फिर ऑड इवन लागू

दिल्ली में आज से फिर ऑड इवन योजना लागू हो गई है। इस बार यह ऑड इवन योजना 15 दिन के लिए यानी 15 से 30 अप्रैल तक लागू रहेगी। दिल्ली सरकार इस बार इस बात का ध्यान रख रही है कि जो गलतियां पिछली बार हुई वे इस बार नहीं दोहराई जाए। यह योजना सबह 8 बजे से रात 8 बजे तक लागू रहेगी। नियम तोडने वालों से सरकार पिछली बार की तरह दो हजार रूपए जुर्माना वसूलेंगी।

योजना के दूसरे चरण में भी महिलाओं को छूट दी जा रही है लेकिन शर्त ये है कि उनके साथ गाडी में कोई पुरुष नहीं होना चाहिए। इसके अलावा वीआईपी, इमरजेंसी व्हीकल, सीएनजी और बैट्री चालित वाहनों समेत इस बार 28 कैटेगरी में छूट दी गई है। जिसमें चुनाव आयोग, राज्य चुनाव आयोग के वाहनों के साथ जिस वाहन में स्कूल बच्चे ड्रेस में होंगे उसे छूट दी जाएगी। मगर दिल्ली के मुख्यमंत्री और मंत्रियों को छूट से बाहर रखा गया है।

स बार दिल्ली सरकार ने ऑड इवन योजना में कैटगिरी बनाई है। इस कैटेगिरी में दो दर्जन से ज्यादा ड्राइवर्स और वाहनों को छूट दी गई है। ऑड तारीख वाले दिन सिर्फ वे गाडियां ही चलेंगी जिनका आखिरी नंबर ऑड होगा और इवन वाले दिन वे गाडियां जिसका आखिरी नंबर इवन होगा। इस बार दिल्ली ट्रैफिक पुलिस इस योजना को लेकर ज्यादा सख्त दिखाई देगी। पिछली बार जब योजना लागू की गई थी तो पुलिस ने कम चालान काटे और लोगों को समझाया और जागरूक किया था। लेकिन इस बार पुलिस नियम तोडने वालों को समझाएगी नहीं बल्कि सीधा चालान काटेगी। ऑड इवन नियम तोडने वाले को 2 हजार रूपए जुर्माना जमा करना होगा।

गौरतलब है कि पिछली बार ऑड इवन योजना को 1से 15 जनवरी तक लागू किया गया था। उस समय सर्दी का मौसाम होने से लोगों को कम परेशानी का सामना करना पडा था लेकिन अभी उत्तर भारत में गर्मी पड रही है। इस कारण कार में एसी का लुत्फ उठाकर सफर करने वालों को परेशानियों का सामना करना पडेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!