गुड़गांव हुआ गुरुग्राम, मेवात बना नूंह,पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने स्वागत किया है

हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने गुड़गांव जिले का नाम बदलकर गुरुग्राम कर दिया है। इस नए नामकरण के लिए खट्टर सरकार ने महाभारत का संदर्भ दिया है। खट्टर सरकार ने मंगलवार को नामकरण करने का फैसला लिया। इलाके के लोग लंबे समय से गुड़गांव जिले का नाम बदलकर गुरुग्राम रखने की मांग कर रहे थे।

गुड़गांव के अलावा मेवात जिले का नाम बदलने के फैसले को भी मंजूरी दी गई है। अब मेवात को नूंह कहकर पुकारा जाएगा। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि इस फैसले का असर गुड़गांव शहर के नाम पर भी होगा।

दरअसल, खट्टर सरकार काफी लंबे समय से जिलों के नाम बदलने की तैयारी में थी और मंगलवार को उसने इस फैसले पर मुहर लगा दी। साथ ही कृषि विभाग का नाम भी बदल कर कृषि एवं किसान कल्याण विभाग कर दिया गया है। चर्चा है कि आने वाले दिनों में सरकार कई और जिलों के नामों में बदलाव के साथ कई जिलों के पुनर्गठन पर भी विचार कर सकती है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा है कि ये फ़ैसला लोगों की मांग पर लिया गया है। प्रवक्ता का कहना था, “हरियाणा गीता की धरती है और गुड़गांव प्राचीन समय से शिक्षा का केंद्र रहा है.”। इसलिए लोगों की मांग थी कि इसका नाम बदलकर गुरुग्राम कर दिया जाए।
भाजपा के प्रवक्ता शाहनवाज़ हुसैन ने इस फ़ैसले का स्वागत करते हुए कहा है कि यह लोगों की बहुत पुरानी मांग थी।मौजूदा गुड़गांव का महाभारत में जिक्र मिलता है।बताया जाता है कि यहां गुरु द्रोणाचार्य स्टूडेंट्स को शिक्षा दिया करते थे बीजेपी का कहना है कि लोग लंबे वक्त से चाहते थे कि गुड़गांव का नाम बदलकर गुरुग्राम किया जाए।

पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि मेवात का नाम नहीं बदला जाना चाहिए था।उन्होंने कहा कि 1857 की पहली फ्रीडम फाइट के दौरान ही मेवात जिले का नाम सुनहरे अक्षरों में लिखा गया है।”मेवात के लोगों ने ही सबसे पहले अंग्रेज फौजों का डटकर मुकाबला किया था।”इससे पहले दूसरे नेताओं ने खट्टर सरकार पर आरएसएस के भगवा एजेंडे को आगे बढ़ाने के आरोप लगाए।हालांकि हुड्डा ने गुड़गांव का नाम बदलकर गुरुग्राम किए जाने के फैसले का स्वागत किया है।उन्होंने कहा कि पहले इसका नाम गुरुग्राम ही था जिसका महाभारत में भी जिक्र मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!