पठानकोट हमला भारत का नाटक – पाकिस्तान JIT की रिपोर्ट

इसी साल जनवरी में पठानकोट एयरफोर्स बेस पर हुए आतंकवादी हमले को लेकर पाकिस्तानी JIT की रिपोर्ट लीक हो गई है, जिसमें हमले को भारत द्वारा किया गया नाटक करार दिया गया है। JIT की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बात के कोई सबूत नहीं मिले हैं कि हमलावर पाकिस्तान से घुसे थे। यह दावा JIT की रिपोर्ट के हवाले से टीवी चैनल पाकिस्तान टुडे ने किया। इस जांच रिपोर्ट में जेआईटी ने आरोप लगाया कि भारत ने जांच में सहयोग नहीं दिया।

इससे पूर्व भारत से वापसी के एक दिन बाद पठानकोट हमले की जांच कर रही पाकिस्तानी संयुक्त जांच टीम (जेआईटी) ने दावा किया था कि भारतीय अधिकारी उन्हें साक्ष्य मुहैया कराने में ‘‘असफल’’ रहे हैं, जो यह साबित कर सके कि पाकिस्तान आधारित आतंकवादियों ने वायुसेना बेस पर हमला किया था।

जिओ न्यूज ने जेआईटी के करीबी सूत्रों का हवाला देते हुए कहा था कि पाकिस्तानी जांचकर्ताओं को सैन्य बेस में मुख्य द्वार के बजाए एक छोटे रास्ते से अंदर ले जाया गया और उनका दौरा सिर्फ 55 मिनट का था। उतने समय में उस सैन्य स्टेशन में बस थोड़ा सा ही घूमा जा सका और इतने समय में जेआईटी साक्ष्य एकत्र नहीं कर सकी।

गौरतलब है कि जेआईटी सदस्यों ने 29 मार्च को पठानकोट वायुसेना बेस का दौरा किया, जहां राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के अधिकारियों ने उन्हें सूचनाएं दीं और हमलावर जिस रास्ते से अंदर आए थे वह दिखाया। 1-2 जनवरी की दरमियानी रात पठानकोट वायुसेना बेस पर हुए हमले के बाद 80 घंटे तक गोली बारी होती रही जिसमें सात जवान शहीद हुए थे। चार आतंकवादियों के शव बरामद हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!