खेल

वेस्टइंडीज बना T20 चैंपियन, अंतिम ओवर में ब्रेथवेट ने लगातार चार छक्के लगा जीताया

कार्लोस ब्रेथवेट के आखिरी ओवर की पहली चार गेंदों पर लगाये गये चार छक्कों की बदौलत वेस्टइंडीज ने रविवार (3 अप्रैल) यहां इंग्लैंड के मुंह से जीत छीनी और रोमांचक फाइनल में चार विकेट से जीत दर्ज करके आईसीसी विश्व टी20 2016 का चैंपियन बना। वर्ल्ड टी-20 का फाइनल मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज खेला गया। वेस्टइंडीज ने 156 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 19.4 ओवर में 6 विकेट पर 161 रन बनाकर दूसरी बार वर्ल्ड कप पर कब्जा कर लिया।

मर्लेन सैमुअल्स (66 गेंदों में 85 रन- 9 चौके, 2 छक्के) और ब्रेथवेट (10 गेंदों में 34 रन- 1 चौका, 4 छक्के) नाबाद रहे। दोनों के बीच सातवें विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी हुई। विराट कोहली को टूर्नामेंट में सबसे अधिक 273 रन बनाने के लिए ‘मैन ऑफ द सीरीज’ चुना गया, वहीं मर्लेन सैमु्अल्स को फाइनल का ‘मैन ऑफ द मैच’ अवॉर्ड दिया गया।

20वें ओवर में वेस्टइंडीज को जीत के लिए 19 रन चाहिए थे। यह लक्ष्य मुश्किल था। खासतौर से तब जब जमकर खेल रहे मर्लेन सैमुअल नॉन-स्ट्राइकर छोर पर थे और इंग्लैंड के गेंदबाज बेन स्टोक्स के सामने थे कार्लोस ब्रेथवेट, लेकिन उन्होंने असंभव को संभव कर दिखाया। बेन स्टोक्स आखिरी ओवर करने के लिये आये। सामने ब्रेथवेट थे जिनका इससे पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय में उच्चतम स्कोर 13 रन था। ब्रेथवेट ने पहली गेंद पर बैकवर्ड स्क्वायर लेग, दूसरी गेंद पर लांग आन, तीसरी गेंद पर लांग आफ और चौथी गेंद पर डीप मिडविकेट पर छक्के जड़कर कैरेबियाई खिलाड़ियों, प्रशंसकों और ईडन गार्डन्स पर मौजूद दर्शकों को रोमांचित कर दिया। –

इंग्लैंड ने टॉस गंवाने के बाद तीन विकेट पर 23 रन से उबरकर रूट जौर जोस बटलर (22 गेंदों पर 36 रन) के बीच चौथे विकेट के लिये 61 रन की साझेदारी तथा विली की आखिरी ओवरों की 21 रन की तूफानी पारी से नौ विकेट पर 155 रन बनाये।

वेस्टइंडीज के तीन विकेट तो 11 रन पर निकल गये थे। सैमुअल्स ने जीवनदान मिलने के बाद अपने करियर के सर्वोच्च प्रदर्शन की बराबरी की। उन्होंने अपनी 66 गेंद की पारी में नौ चौके और दो छक्के लगाये और इस बीच ड्वेन ब्रावो (27 गेंदों पर 25 रन) के साथ चौथे विकेट के लिये 69 गेंदों पर 75 रन की साझेदारी की। वेस्टइंडीज इस तरह से पहली टीम बन गयी है जिसने सबसे पहले दो बार 50 ओवरों का विश्व कप और अब विश्व टी20 जीता। इंग्लैंड का 2010 के प्रदर्शन को दोहराने का सपना अधूरा रह गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!