गोपालगंज

गोपालगंज: हवा के साथ मूसलाधार बारिश से किसानों के गेहूं की फसल हुई पूरी तरह से बर्बाद

गोपालगंज: तेज हवा के साथ गुरुवार की रात्रि एवं शनिवार की सुबह मूसलाधार बारिश से विजयीपुर प्रखंड के सभी पंचायतों के किसानों की गाढ़ी कमाई से गेहूं की फसल बर्बाद हो गई है। प्रखंड के घाटबन्धौरा, भरपुरवा, मझवलिया, नवतन, बेलवा, गिरीडीह, जगदीशपुर समेत सभी पंचायत के प्रत्येक गांवों में इस भयावह बारिश ने किसानों की कमर तोड़ कर रखदी है।

मझवलिया पंचायत के किसान कैलाश भगत सुबह अपने गेहूं की फसल गिरता देख सर पकड़ कर खेत में बैठ गए और कहा कि ईश्वर ने इस साल अच्छी गेहूं की फसल दी थी किंतु उन्होंने बेरहमी से इसे ले भी लिया।

वहीं पंचायत के मुखिया पति भुटूर राय ने कहा कि विजयपुर के किसान प्रकृति की मार झेलते हैं। साथ में विजयपुर प्रखंड कृषि विभाग की उदासीनता तथा कृषि पदाधिकारी की मनमानी रवैया से यहां के किसानों को फसल की क्षतिपूर्ति भी नहीं मिलती है। वहीं जिले के अन्य प्रखंडों में कृषि पदाधिकारी सक्रिय होकर जांच पड़ताल कर क्षतिपूर्ति की जांच प्रतिवेदन भेज देते हैं। जिससे किसानों को मुआवजा और विनीत राशि मिल जाती है। विगत साल धान की फसल बर्बाद हो गई थी किंतु कृषि पदाधिकारी द्वारा क्षति का आकलन रिपोर्ट सही नहीं भेजा गया जिसके कारण प्रखंड के किसान फसल बीमा से वंचित रह गए।

वही भरपूर्वा के मुखिया मनोज सिंह ने कहा कि यह प्रखंड पूर्ण रूप से खेती पर निर्भर है। खेती से ही किसानों के सारे कार्यक्रम शादी से लेकर मरण तथा भरण-पोषण कपड़ा लत्ता यहां तक कि आवास भी इसी के आमदनी से बनता है। किंतु प्रकृति की मार ने किसानों की कमर तोड़ कर रख दिया है। इस बार तो पूरा प्रखंड तबाह हो चुका है। गेहूं की फसल गिरने से खेत के खेत पटे पड़े हैं। गेहूं के साथ-साथ सरसो अरहर मटर चना मसूर भी प्रभावित हुआ है। यहां तक कि किसानों के खेत में आलू सड़ रहा है। खुदाई के समय ही असमय बारिश से आलू की निकासी नहीं हो सकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!