गोपालगंज के उचकागांव में दुल्हे पक्ष ने सजाई मंडप, दुल्हन लेकर पहुंची बारात, दहेज मुक्त विवाह

गोपालगंज के उचकागांव प्रखंड के बलेसरा स्थित बाबा भूतनाथ बडवा धाम आश्रम में जहां एक तरफ बलेसरा गांव निवासी दूल्हे पक्ष द्वारा मंडप सजाई गई, वहीं दूसरी तरफ जिले के माझागढ़ की दुल्हन बारात लेकर बड़वा धाम आश्रम पहुंची, जहां आश्रम के अध्यक्ष साधु शंभूनाथ सिंह, उदय नारायण तिवारी सहित काफी संख्या में आश्रम के सदस्यों द्वारा बारात की अगवानी की गई। इस दौरान वर पक्ष और वधू पक्ष से आए सैकड़ों लोगों की उपस्थिति में आश्रम परिसर दहेज मुक्त विवाह का गवाह बना।

बताया जा रहा है कि बलेसरा गांव के स्वर्गीय सुभाष बैठा और जिले के माझागढ़ थाना क्षेत्र के बहौरा हाता गांव के नरेश बैठा का परिवार बहुत पहले से ही बाबा भूतनाथ का अनुयाई रहा है। इसी दौरान बलेसरा गांव के सुभाष बैठा की असामयिक मृत्यु के पश्चात भी उनका पूरा परिवार बाबा भूतनाथ आश्रम से संपर्क बना रहा। इस दौरान बड़े होने पर उनके बेटे मुकेश कुमार बैठा द्वारा बाबा भूतनाथ के नाम से टेंट हाउस का व्यवसाय भी शुरू किया गया। बताया जा रहा है कि बेटे के व्यवसाय शुरू करने के बाद उसके मां लीलावती देवी के पास बेटे के विवाह के लिए रिश्ते आने शुरू हुए। आश्रम में आने के दौरान आश्रम के सदस्यों द्वारा माझागढ़ के बहौरा हाता निवासी नरेश बैठा की बेटी कुमारी मनीषा से विवाह करने का सुझाव दिया गया। जिसके बाद आश्रम परिसर में ही लड़की की मुंह दिखाई का भी रस्म अदा किया गया। जिसके बाद दूल्हे मुकेश कुमार बैठा द्वारा लड़की से दहेज मुक्त विवाह करने का निर्णय लिया गया और विवाह की तैयारी शुरू कर दी गई‌। इस दौरान वर पक्ष द्वारा दहेज मुक्त विवाह लिखित निमंत्रण पत्र अपने नाते रिश्तेदारों एवं आगंतुकों को देकर आमंत्रित किया गया। विवाह से पूर्व दूल्हे पक्ष द्वारा आश्रम परिसर में मंडप भी सजाई गई। जहां दुल्हन के द्वारा अपनी बारात लेकर पहुंचने के बाद वर मुकेश कुमार बैठा और वधू कुमारी मनीषा के द्वारा सैकड़ों लोगों के बीच एक दूसरे को वरमाला पहनाकर सात जन्मो तक एक साथ जीने मरने की कसमें खाई। इसके बाद दोनों पक्षों के उपस्थिति में आश्रम परिसर में स्थित सामुदायिक भवन में हिंदू रीति रिवाज के साथ विवाह का कार्यक्रम संपन्न किया गया।

कार्यक्रम के दौरान ड्रोन कैमरे के माध्यम से पूरे कार्यक्रम की यादगार पलों को संजोया भी गया।जो वहां उपस्थित लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना रहा। इस दौरान आश्रम के अध्यक्ष साधु शंभूशरण सिंह, राजद जिलाध्यक्ष राजेश कुमार सिंह, उदयनाथ तिवारी, सत्यदेव सिंह, राजेश दुबे, अवधेश उपाध्याय, वृक्षा यादव, गौतम मांझी, रामायण गिरी, मुंशी चौधरी, जगदीश राम सहित दोनों पक्षों से पहुंचे सैकड़ों लोगों द्वारा वर वधु को आशीर्वाद देकर उनके मंगल जीवन की कामना करते हुए वर वधु को एक साथ विदा किया गया। आम विवाह के दौरान वधु पक्ष द्वारा खाने पीने की की जाने वाली व्यवस्था भी वर पक्ष द्वारा ही किया गया था। जो चर्चा का विषय बना रहा। जिसके उपरांत उचकागांव प्रखंड के बलेसरा स्थित बाबा भूतनाथ बड़वा धाम आश्रम आश्रम में दोनों पक्षों के सहमति से दहेज मुक्त विवाह का कार्यक्रम संपन्न हो गया।

One thought on “गोपालगंज के उचकागांव में दुल्हे पक्ष ने सजाई मंडप, दुल्हन लेकर पहुंची बारात, दहेज मुक्त विवाह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!