सेमीफाइनल में हारी टीम इंडिया, वेस्टइंडीज की 7 विकेट से जीत

T20 वर्ल्ड कप 2016 में चैम्पियन बनने का टीम इंडिया का सपना सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज से मिली हार के साथ ही टूट गया। मुंबई के वानखड़े स्टेडियम में खेले गये भारत और वेस्टइंडीज के बीच दुसरे सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज ने लैंडल सिमंस की आक्रामक और जुझारू पारी के दम पर भारत को 7 विकेट से हराकर T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया जहां उसका सामना इंग्लैंड से होगा।

भारतीय क्रिकेट टीम ने विराट कोहली के 47 गेंद में 89 रन की मदद से दो विकेट पर 192 रन का स्कोर खड़ा किया। रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने भारत को मजबूत शुरुआत दी थी। पहले बल्लेबाजी के लिए भेजी गई भारतीय टीम के लिए नई सलामी जोड़ी शर्मा (31 गेंद में 43 रन) और रहाणे (35 गेंद में 40 रन) ने 62 रन की साझेदारी की।

रोहित शर्मा का विकेट गिरने के बाद रहाणे और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 66 रन जोड़े। इसके बाद कोहली और कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (नाबाद 15) ने 27 गेंद में 64 रन जोड़कर भारत को बड़ा स्कोर दिया।

वेस्टइंडीज की टीम ने जीत के लिए मिले लक्ष्य को 19.4 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। सिमंस ने 51 गेंद में सात चौकों और पांच गगनभेदी छक्कों की मदद से नाबाद 83 रन बनाए जबकि आंद्रे रसेल 20 गेंद में 43 रन बनाकर नाबाद रहे जिसमें तीन चौके और चार छक्के शामिल थे। इससे पहले जानसन चाल्र्स ने 36 गेंद में सात चौकों और दो छक्कों के साथ 52 रन बनाए।

इस जीत से वेस्टइंडीज की टीम टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुँच गई है। पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर इंग्लैंड पहले ही फाइनल में पहुँच चुकी है। अब तीन अप्रैल को कोलकाता के ईडन गार्डन पर होने वाले फाइनल में वेस्टइंडीज टीम इंग्लैंड से खेलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!