गोपालगंज: प्रमंडलीय आयुक्त ने की क्षेत्रीय गुणवता अश्वासन समिति की बैठक, दिए कई निर्देश

गोपालगंज सदर अस्पताल के क्षेत्रीय ट्रेनिंग सेंटर में प्रमंडलीय आयुक्त आरएल चोंग्थू की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की त्रैमासिक समीक्षा बैठक की गयी। जिसमें सारण, सिवान व गोपालगंज तीनों जिलों की समीक्षा की गयी। इस दौरान आयुक्त ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं की रैंकिंग को हर हाल में सुधार करना है। राज्यस्तर पर अच्छा रैंक हासिल करना है। उन्होने कहा कि प्रसव के बाद लाभार्थियों के बीच जेबीएसवाई की राशि शीघ्र भुगतान कराना सुनश्चित करेंगे। आयुष्मान भारत योजना की रैंकिंग सारण सिवान गोपालगंज को सुधार लाने का निर्देश दिया गया। उन्होने सारण प्रमंडल में स्वास्थ्य संबंधित सभी योजनाओं एव प्रगति प्रतिवेदन के बारे में जानकारी ली। योजनाओं की गुणवता पूर्ण कार्यान्वयन को लेकर संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया । इसके अलावा मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, एनिमिया मुक्त भारत, कालाजार, एसएनसीयू, एनबीसीसी, आशा इंसेंटिव, ब्लड बैंक, कायाकल्प, परिवार नियोजन, टीकाकरण, रेफरल ट्रांसपोर्ट पर गहनता पूर्वक समीक्षा की गयी।

संस्थागत प्रसव की बढ़ोतरी के लिए निर्देश: आयुक्त ने तीनों जिले के सिविल सर्जन को संस्थागत प्रसव में बढ़ोतरी लाने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान क्षेत्रीय अनुश्रवण एवं मुल्यांकन पदाधिकारी शादाँ रहमान के द्वारा पीपीटी के माध्यम से योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट बताया गया। तीनों जिलों में दिसंबर 2019 तकप्रसव सारण में- 43006, सिवान में 37385 एवं गोपालगंज में 28269 संस्थागत प्रसव हुआ है। जिसपर चर्चा करते हुए आयुक्त ने कहा कि समुदायस्तर पर जागरूक कर संस्थाग प्रसव में बढोतरी लाये।

राज्यस्तरीय रैंकिंग में सारण को मिला 12वां स्थान: समीक्षा बैठक के दौरान आयुक्त ने कहा राज्यस्तरीय रैंकिंग में सारण 12वां, गोपालगंज को 14वां व सिवान को 23वां स्थान प्राप्त हुआ है। इसमें अधिक से अधिक सुधार की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर ओपीडी एवं आईपीडी में दवा उपलब्धता शत-प्रतिशत सुनश्चित करायें। आयुक्त ने तीनों जिलों के सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत प्रत्येक माह 9 तारिख को आयोजित कर जटिल प्रसव वाली महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

कोरोना वायरस के प्रति किया जागरूक: इस दौरान आयुक्त ने कोरोना वायरस के प्रति जागरूक किया। उन्होने इसके संक्रमण व इलाज तथा लक्ष्ण पर विस्तार से चर्चा किया। उन्होने कहा कि नियमित रूप से अपने हाथों को साबुन से धोंए। खांसते या छींकते समय अपना नाक-मूंह ढंके। मांस, अंडा अच्छी तरह पका कर खाएं। किसी भी व्यक्ति में फ्लू के लक्षण हो तो उनके संपर्क में जाने से बचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!