गोपालगंज में यातायात नियमों से संबंधित सांकेतिक प्रतियोगी परीक्षा का किया गया आयोजन

गोपालगंज: यातायात नियमों में थोड़ी सी लापरवाही आपकी जान ले सकती है। इससे बचने के लिए यातायात नियमों की जानकारी तथा नियमो की पालना के प्रति विद्यार्थियों को प्रेरित करने के उद्देश्य सोमवार को सांकेतिक प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन किया गया। हाइस्कूलों में आयोजित इस परीक्षा में 978 छात्र-छात्राएं शामिल हुए। डीएवी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व श्रीराम रतन शाही प्लस-टू स्कूल में आयोजित परीक्षा में 50 सांकेतिक पर अधारित ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन पूछे गये। परीक्षा का निरीक्षण एमवीआइ कुमार विवेक ने किया। परीक्षा का परिणाम अगले सप्ताह जारी होगा।

एमवीआइ कुमार विवेक ने बताया कि हमें ट्रैफिक नियमों का पालन करना चाहिए। चालक को सड़क पर गाड़ी घुमाते समय गति धीमी रखनी चाहिए। अधिक व्यस्त सड़कों और रोड जंक्शन पर चलते समय ज्यादा सावधानी बरतनी होगी। दोपहिया वाहन चालकों को अच्छी गुणवत्ता वाले हेलमेट पहनने चाहिए नहीं तो उन्हें बिना हेलमेट के रोड पर नहीं आना चाहिए। सभी वाहनों को दूसरे वाहनों से निश्चित दूरी बनाकर रखनी चाहिए। यात्रा के दौरान सड़क सुरक्षा के नियम-कानूनों को दिमाग में रखें।

परीक्षा का संचालन करा रहे हेलमेट मैन शाहिद इमाम ने बताया कि सड़क दुर्घटनाओं तथा इनसे होने वाली जान व माल की हानि को रोकने के उद्देश्य से प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से विशेष जागरूकता अभियान चलाया गया। उन्होंने कहा कि परीक्षा से स्कूली छात्र-छात्राओं की रोड सेफ्टी के बारे में ज्ञान परखा गया। उन्होने कहा कि क्विज के माध्यम से बच्चे रोड सेफ्टी के गुण बेहतर सीखते हैं। परीक्षा में कक्षा 9वीं से 12वीं तक विद्यार्थी शामिल हुए। प्रश्न पत्र परिवहन विभाग के मार्गदर्शन पर तैयार किया गया था।

परीक्षा का सफल संचालन कराने में रवींद्र कुमार, शनशेक मोहन, आशीष झा, साज्जाद, अमरेश, सत्येंद्र आदि शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!