गोपालगंज: पीएमवाई योजना प्राप्त लाभुकों के दरवाजे पर लगाए जाएंगे पौधे, बीडीओ ने किया शुभारम्भ

गोपालगंज: प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के वित्तीय वर्ष 2019-20 में प्राप्त आवास योजना के लाभार्थियों के दरवाजे पर अब हरियाली के नाम पर एक एक पौधा लगाया जाएगा। ताकि इस महत्वकांक्षी योजना को हमेशा याद की जा सके। उक्त बातें बीडीओ दीप चंद्र जोशी ने पौधा लगाकर इस कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए कहा। इन्होंने कहा कि पौधा तब लगायी जाएगी जब लाभुक अपना आवास निर्धारित समय सीमा के भीतर पूर्ण कर लेगा। इसको लेकर प्रखण्ड मुख्यालय पर बीडीओ की अध्यक्षता में एक आवश्यक बैठक आयोजित की गई। जिसमें यह निर्णय आवास सहायकों की सहमति के बाद ली गई। आवास सहायकों के निर्णय के बाद बीडीओ ने अपने आवास पर हरियाली के नाम पर पौधा लगाकर इसकी शुरुआत किया।

इस संबंध में बीडीओ ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना प्राप्त सभी लाभुकों को प्रेरित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है। जिसमें लाभुक के मन पसंद पौधा आवास पूर्ण होने के बाद लगाया जाएगा। इसके बहुआयामी फायदे होंगे। एक तो जबतक पौधा जीवित रहेगा तबतक इस योजना की याद आती रहेगी। वही हरियाली के नाम पर भी एक वर्ष में कमसे कम हजारों पौधा लगाया जा सकेगा। बीडीओ ने यह भी कहा कि प्रत्येक ग्रामीण आवास सहायकों को इसका निर्देश दे दी गई है। निर्धारित समय सीमा में आवास पूर्ण कर लिए जाएंगे। इधर आवास पर्यवेक्षक अमिताभ कुमार सिंह को निर्देश मिलते ही इन्होंने आवास पूर्ण करवाने में लग गए है। इसके साथ ही वित्तीय वर्ष 2016-17 एवं 2017-18 के लाभुकों के दरवाजे पर भी पौधा लगाया जा रहा है। जो आवास पूर्ण कर लिए गए है।

इस मौके पर पर्यावरण क्षेत्र में कार्य कर रहे डॉ सत्य प्रकाश, कंचन कुमार, राकेश कुमार द्विवेदी, सुबोध कुमार शुक्ला, रमेश यादव, धर्मेंद्र मांझी, अफताब आलम, इंद्रजीत कुमार, सुरेश प्रसाद, कमलेश शर्मा आदि थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!