गोपालगंज

गोपालगंज: पौधा लगाकर हुई जल जीवन हरियाली का शुभारंभ, अधिकारियों में दिखा उत्साह

गोपालगंज: पर्यावरण को बचाने के लिए सरकार की महत्वकांक्षी योजना का शुभारम्भ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा करते ही प्रखण्डों में इसका उत्साह भरा असर दिखने लगा। इसको लेकर प्रखण्ड मुख्यालय पर एक कार्यक्रम आयोजित कर पौधा लगाकर जल जीवन हरियाली योजना की शुरुआत बीडीओ दीप चंद्र जोशी ने किया। इस क्रम में बीडीओ सहित सभी जनप्रतिनिधियों ने प्रखण्ड मुख्यालय पर एक एक पौधा लगाकर इस योजना की सफलता का संकल्प लिया।

बीडीओ दीप चंद्र जोशी ने अपने संबोधन में कहा कि जीवन बचाने की अब बारी आ गई है। जिसको लेकर लोक कल्याणकारी राज्य में जल जीवन हरियाली की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से पर्यावरण बचाने के लिए पौधा लगाने, तालाब, पोखर की सफाई कर जल संग्रह करना, शोखता का निर्माण, वर्षा के जल का संग्रह कर उपयोग में लाना सहित तमाम कार्यक्रम इस योजना में निहित है जो पर्यावरण के दृष्टिकोण से ज्यादे लाभदायक है।

इस मौके पर मौजूद प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी राघव सिंह, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के प्रखण्ड समन्वयक बबीता कुमारी, मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी अचलचंद्र मिश्र, पर्यावरण के क्षेत्र में कार्य कर रहे डॉ सत्य प्रकाश, प्रमुख प्रतिनिधि अखिलेश सिंह, जनप्रतिनिधि मुन्ना राय, राकेश तिवारी, वीरेश्वर सिंह, नीलकमल चौबे, बबलू साह, बलिंद्र राय, गुड्डू सिंह सहित सभी कर्मी और जनप्रतिनिधि आदि थे। इस कार्यक्रम के पूर्व जल जीवन हरियाली का शुभारम्भ करते मुख्यमंत्री का लाइफ कास्ट स्वरोजगारी भवन में शामिल होकर देखा गया। जिसमें प्रखण्ड के सभी जनप्रतिनिधि एक कर्मी आदि थे।

इस अवसर पर पर्यावरण के क्षेत्र में कार्य कर रहे डॉ सत्य प्रकाश ने कहा कि जीवन को बचाने के लिए पौधा ही एक जरिया है। इसके बहुआयामी फायदे है। प्रत्येक कर्मी को पौधा लगाना चाहिए।

.

.

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!