गोपालगंज

गोपालगंज: डीपीओ ने राजेन्द्र उच्च विद्यालय का किया औचक निरीक्षण, जांच से विद्यालय में मचा हड़कंप

गोपालगंज: देश रत्न डॉ राजेन्द्र बाबू के नाम पर संचालित डॉ राजेन्द्र प्रसाद उच्च विद्यालय सह इंटर कॉलेज में भ्रष्ट्राचार की कलई अब खुलने लगी है। शुक्रवार को जिला स्थापना के डीपीओ धनंजय पासवान ने विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में डीपीओ के जांच से जहां विद्यालय में हड़कंप मच गया। वही विद्यालय में कई अनियमितताएं देख मौके पर मौजूद प्रभारी प्रधानाध्यापक नरेंद्र मिश्र को कड़ी फटकार लगाया।

स्कूल पहुंचे डीपीओ ने छात्र पंजी, शिक्षक उपस्थिति पंजी, छात्रवृति पोशाक सहित अन्य छात्रों से सम्बंधित योजना पंजी की जांच किया। जांच में पाया को पिछले दो माह से हिंदी के शिक्षक धीरेंद्र कुमार श्रीवास्तव बिना सूचना के विद्यालय से अनुपस्थित चल रहे है। इसपर डीपीओ ने कड़ी आपत्ति जताते हुए शिक्षक पर अविलंब करवाई करने की बात कहा। वही विद्यालय में छात्रों की कम उपस्थिति देख डीपीओ ने प्रभारी प्रधानध्यापक को विद्यालय में गुणवतापूर्ण शिक्षा में सुधार लाने का निर्देश दिया। डीपीओ ने विद्यालय में खरीदे गए करीब दस लाख के उपस्कर का प्रतिवेदन पंजी की मांग किया। जिसपर प्रभारी प्रधानाध्यापक ने कोई बहाना ढूंढने का जैसे ही प्रयास किया वैसे डीपीओ भड़क उठे और फटकार लगाते हुए विद्यालय में खरीदेगए प्रेक्टिकल सामग्री, बैंच एवं अन्य संसाधनों में खर्च हुए राशि का भाउचर सहित प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया। साथ ही विद्यालय में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करने, स्वच्छ्ता पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। डीपीओ ने विद्यालय के एक एक पंजी की जांच कर त्रुटि पाए जाने पर सुधार लाने का निर्देश दिया। जब अधिकारी ने अन्य खर्च का व्योरा की मांग किया तो प्रभारी प्रधानाध्यापक नरेंद्र मिश्र द्वारा बताया गया कि अबतक मुझे प्रभार नहीं मिला है। वही स्मार्ट क्लास में शिक्षक अमित कुमार सुमन के साथ करीब चार घंटी तक शिक्षक की भूमिका में छात्रों को पढ़ाया। वही सभी शिक्षकों को शिक्षा में और सुधार लाने का सुझाव दिया।

वैसे जांच के बाद जब डीपीओ से जांच बिंदु की बात की गई तो डीपीओ ने मुस्कुराते हुए कहा कि शैक्षणिक भ्रमण के कार्यक्रम के तहत विद्यालय में स्मार्ट क्लास का निरीक्षण करने पहुंचा हूँ। विद्यालय में जब अनियमितता की बात कही गई तो डीपीओ कुछ भी बताने से परहेज करते रहे।

.

.

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!