गोपालगंज में वोटरों के सत्यापन में सुस्ती पर प्रशासन गंभीर, बीडीओ से डीडीसी ने किया जवाब- तलब

गोपालगंज विधानसभा चुनाव की होमवर्क में चुनाव आयोग जुटा है। आयोग ने वोटरों का भौतिक सत्यापन के लिए 15 अक्तूबर तक का अवधि निर्धरित तय कर रखा है। एक सितंबर से ही वोटरों का सत्यापन घर-घर जाकर करने का आदेश था। आयोग के इस महत्वपूर्ण कार्य में कुछ अधिकारियों की सुस्ती ने जिले को राज्य में पांचवे स्थान पर ला दिया है। इसे गंभीरता से लेते हुए डीएम अरशद अजीज ने इस पर आपति जतायी। डीडीसी सह वरीय पदाधिकारी सज्जन आर ने कुचायकोट के बीडीओ संजीव कुमार कापर, बरौली के पुजा प्रितम, पंचदेवरी के आनंद कुमार विभूति से जवाब तलब करते 24 घंटे में अपना पक्ष रखने को आदेश दिया गया है।

डीडीसी ने कहा है कि मतदाता सूची के सत्यापन कार्यक्रम के ससमय निष्पादन में भी गंभीरता नहीं दिखाई गयी। जो आपके कर्तव्य के प्रति आपकी उदासिनता को प्रदर्शित करता है। प्रशासन वोटरों के सत्यापन को लेकर काफी गंभीर है। तीनों प्रखंडों में सत्यापन व इंट्री कार्य हुए रहते तो जिले का पोजेशन राज्य में दुसरे स्थान पर होती, अभी पांचवे स्थान पर है।

एक नजर में 10 अक्तूबर तक सत्यापन
प्रखंड कुल वोटर सत्यापित
बरौली, 139839 13137
कुचायकोट 238401 38994
पंचदेवरी 075498 05626

वोटरों के सत्यापन में तीनों प्रखंड में आठ फीसदी ही पूरा हो सका है. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण माना जा रहा कि कुचायकोट व बरौली में बीडीओ का प्रभार प्रोवेशनल डिप्टी कलेक्टरों के जिम्मे है. वोटरों का भौतिक सत्यापन कार्य मतदान केंद्रों पर युक्तिकरण 15 अक्तूबर तक पूरा कराने की चुनौती प्रशासन को है. उसी दिन एकाकृत प्रारूप निर्वाचक नामावली का प्रकाशन और दावे आपतियों को दर्ज कराना है.

वोटर पुरीक्षण कार्यक्रम पर एक नजर
विशेष अभियान दिवस- 3,3,9 एवं 10 नवंबर
दावा आपत्तियों का निराकण- 15 दिसंबर से पूर्व
अंतिम प्रकाशन की अनुमति प्राप्त करने की तिथि- 28 दिसंबर
डेटावेस को अद्यतन कराना-31 दिसंबर
मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन-1 जनवरी 2020

वोटरों के सत्यापन कार्य में सुस्ती को लेकर परेशान डीडीसी सज्जन आर ने जिले के मतदाताओं से अपील किया है कि वे अपने जिम्मेदार नागरिक होने के दयित्व को पूरा करे. वोटरो को अपना आधार, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, राशन कार्ड, बैंक पासबुक, किसान पहचानपत्र, पैनकार्ड, सरकारी व अर्द्ध सरकारी संस्थाओं के तरफ से जारी पहचान पत्र की छाया प्रति देकर अपने वोटर होने का सत्यापन बीएलओ, बीडीओ, निर्वाचन विभाग से जरूर कराये.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!