गोपालगंज

गोपालगंज के प्रत्येक प्रखंड के एक गाँव एवं दो शहरी स्लम बस्तियों में लगेगा निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर

गोपालगंज: सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों एवं शहरी स्लम बस्तियों में रहने वाले लोगों को उनके क्षेत्र में चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। ऐसा देखा गया है कि गरीब एवं वंचित समूह के लोगों को जब तक गंभीर स्वास्थ्य समस्याएँ नहीं आती तब तक वे किसी स्वास्थ्य केंद्र पर उपचार के लिए नहीं जाते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए जिले के प्रत्येक प्रखंड के एक बड़े राजस्व गाँव एवं शहरी स्लम के दो बस्तियों में 17 सितंबर यानि मंगलवार को स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर कार्यपालक निदेशक राज्य स्वास्थ्य समिति मनोज कुमार ने सभी जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र लिखकर निर्देशित किया है।

विशेषज्ञ चिकित्सक रहेंगे मौजूद :

पत्र के माध्यम से स्वास्थ्य शिविर में सामान्य चिकित्सक, स्त्री रोग विशेषज्ञ, शिशु रोग विशेषज्ञ एवं पारा चिकित्सक कर्मियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गए हैं। साथ ही शिविर में आने वाले व्यक्तियों को ईलाज उपरांत निःशुल्क दवा भी दी जाएगी। इसके लिए जरूरी दवाओं की उपलब्धता भी शिविर में की जाएगी।

निःशुल्क जाँच की होगी सुविधा :

शिविर में आने वाले लोगों की निःशुल्क स्वास्थ्य जाँच की जाएगी। जिसके लिए शिविर में ओपीडी की सेवाएँ, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, प्रसव पूर्व जाँच, नेत्र जाँच, मधुमेह की जाँच, हीमोग्लोबिन की जाँच एवं नियमित टीकाकरण की भी व्यवस्था उपलब्ध होगी।

जरूरी उपकरण भी होगा उपलब्ध:

स्वास्थ्य जाँच के लिए शिविर में जरूरी उपकरण भी उपलब्ध होंगे। इसके लिए सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। जिसमें बीपी मशीन, स्टेथोस्कोप, वेइंग मशीन, मधुमेह जाँच की मशीन, खून जाँच की मशीन एवं अन्य जरूरी उपकरण उपलब्ध कराये जाएंगे।

लोगों को जागरूक करेंगी आशा :

स्वास्थ्य शिविर में अधिक से अधिक लोगों को शामिल करने के लिए आशा कार्य करेंगी। इसके लिए आशा अपने क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य शिविर के बारे में जानकारी देंगी एवं अधिक से अधिक लोगों को इसके विषय में जागरूक करेंगी।

रेफ़रल के लिए एम्बुलेंस सुविधा :

शिविर में गंभीर रोगियों के रेफ़रल की भी सुविधा उपलब्ध होगी। इसके लिए प्रत्येक शिविर में एम्बुलेंस उपलब्ध कराये जाएंगे। जाँच के बाद यदि किसी में स्वास्थ्य गंभीरता मिलती है तब उसे एम्बुलेंस के जरिए अस्पताल भी पहुंचाया जाएगा।

मरीजों की सुविधा का रखा जाएगा ख़्याल :

स्वास्थ्य शिविर में मरीजों की भी सुविधा का ख़्याल रखा जाएगा। इसके लिए सुरक्षित स्थान का चयन, मरीजों के बैठने के लिए पर्याप्त कुर्सी, पीने का शुद्ध जल एवं अत्यधिक भीड़ होने पर भीड़ प्रबंधन की भी सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!