गोपालगंज

गोपालगंज: बैन के बाद भी पॉलिथीन का खुलेआम उपयोग कर रहे है दुकानदार, होगी कार्रवाई

गोपालगंज: जहां एक तरफ सरकार पर्यावरण संरक्षण को लेकर कई चिजों पर बैन लगा रही है। पर्यावरण संरक्षण के लिए हरे पेड़ों की कटाई से लेकर पॉलिथीन के उपयोग पर पूर्ण बैन लगा दिया गया है। वहीं दूसरी तरफ इसके विपरीत देखने को मिल रहा है। फुलवरिया प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न बाजारों चौक चौराहों के दुकानों में दुकानदार द्वारा पॉलिथीनों में ग्राहकों को सामान खुलेआम दिया जा रहा है। या यूं कहें कि पॉलिथीन बैन होने के बाद भी दुकानदार सरकारी आदेशों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। यहां सोचने की बात है क्या पर्यावरण को दूषित करने में हम भी कम भागीदार नहीं है। क्योंकि एक जागरूक नागरिक होने के चलते हम भी दुकानदार द्वारा दिए गए पॉलिथीन का उपयोग करते हैं। कैसे होगा पर्यावरण स्वच्छ जब हम ही जागरूक नहीं हैं, सरकार द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण कराना घर घर शौचालयों का निर्माण आदि को शामिल किया गया है। वहीं जल संचय के लिए वाटर रेन हार्वेस्टिंग के तहत सोखता पीट का निर्माण कराया जा रहा है। ताकि हमारा पर्यावरण संरक्षित रहे तथा भूजल का स्तर सामान्य बना रहे। सबसे ज्यादा पर्यावरण को दूषित करने में पॉलिथीन का उपयोग है। क्योंकि ना यह सड़ता है ना गलता है और न यह जलता है।

पॉलिथीन बैन को लेकर कई सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों व विद्यालयों में इसके जागरूकता को लेकर अभियान चलाया गया। वहीं क्षेत्र के निजी विद्यालयों के शिक्षकों व छात्र-छात्राओं ने भी संकल्प लिया कि पॉलिथीन का उपयोग नहीं करेंगे ना किसी को करने देंगे। इसको लेकर विभिन्न समाचार पत्रों में अपने विद्यालय का नाम छपवा कर खूब सुर्खियां भी बटोरा गया। लेकिन क्या हुआ यह अभियान और संकल्प बस एक दिखावा मात्र बनकर रह गया। क्योंकि आज हम पूरी तरह से जागरूक नहीं हुए हैं।

इधर पॉलिथीन के उपयोग पर बीडीओ कृष्णा राम से सवाल पूछा गया तो उन्होंने बताया कि बहुत जल्द थानाध्यक्ष के साथ विभिन्न बाजारो के दुकानों में छापेमारी किया जायेगा। अगर किसी भी दुकान में पॉलिथीन पाया गया तो उस दुकानदार के ऊपर कठोर कार्रवाई किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!